एनआईए टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया शख्स
एनआईए टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया शख्स

नई दिल्ली/कोच्चि/दक्षिण भारत। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने केरल में बड़ी आतंकी साजिश का भंडाफोड़ करते हुए एक शख्स को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब हाल में पड़ोसी मुल्क श्रीलंका ईस्टर के दिन धमाकों से दहल उठा। गिरफ्तार शख्स पलक्कड़ निवासी रियास ए (29) उर्फ रियास अबू बकर उर्फ अबू दुजाना है। उस पर आत्मघाती हमले की साजिश रचने का आरोप है।

रियास को एजेंसी के अ​धिकारियों ने आईएसआईएस मॉडयूल मामले में रविवार को हिरासत में लिया था। उसके बाद उससे पूछताछ की गई। जानकारी के अनुसार, यह शख्स श्रीलंका धमाकों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम का अनुयायी है। वह एक साल से ज्यादा अवधि से हाशिम के भाषण आदि सुन रहा है। इसके अलावा यह विवादित उपदेशक जाकिर नाइक के भाषणों को भी सुनता रहा है। एनआईए के प्रवक्ता ने कहा है कि रियास को बुधवार को कोच्चि स्थित एनआईए अदालत में पेश किया जाएगा।

श्रीलंका में सिलसिलेवार धमाकों के बाद मुख्य साजिशकर्ता जहरान हाशिम का नाम चर्चा में आया था। यह कट्टरपं​थी सोशल मीडिया पर दूसरे धर्मों के खिलाफ आग उगलते नजर आ चुका है। हाशिम की बहन ने कहा था कि उसके परिवार के 18 सदस्य लापता हैं। उसने उनके मारे जाने की आशंका जताई थी। उसने अपने भाई की भी निंदा की थी। उसने पुलिस स्टेशन में शरीर के अंगों की तस्वीरें देख भाई की पहचान की थी।

ईस्टर की घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियां ने ताबड़तोड़ छापे मारे जिससे आतंकियों के नेटवर्क से जुड़े कई अहम सबूत हाथ लगे। सीमावर्ती तमिलनाडु और केरल में भारतीय एजेंसियां काफी चौकसी बरत रही हैं। इसी सिलसिले में केरल से उक्त युवक को बड़ी साजिश रचते गिरफ्तार कर लिया गया।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

LEAVE A REPLY