भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका ने 6 धुनों पर किया हनुमान चालीसा का गायन

भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका ने 6 धुनों पर किया हनुमान चालीसा का गायन

वंदना नारन

जोहान्सबर्ग/भाषा। भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका वंदना नारन ने छह अलग-अलग धुनों पर हनुमान चालीसा गाकर उसकी सीडी लॉन्च की है। जोहान्सबर्ग के दक्षिण स्थित इंडियन टाउनशिप लेनासिया में रविवार को आयोजित वार्षिक संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम में नारन ने इनमें से कुछ पर प्रस्तुतियां भी दीं। कार्यक्रम में देशभर के भजन समूहों ने 20-20 मिनट के सत्र में 12 घंटे तक बिना रुके प्रार्थना का जाप किया।

नारन ने कहा, ‘हमने इस सीडी में हनुमान चालीसा की विभिन्न धुनों को एकसाथ रखने का फैसला किया ताकि यह विभिन्न आयु वर्गों के लोगों को आकर्षित कर सके।’ उन्होंने कहा, ‘पारम्परिक धुन बुजुर्गों को अधिक आकर्षित करेंगी। युवाओं के लिए इसमें अधिक आधुनिक संगीत है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का उपयोग किया गया है।’

नारन ने कहा, ‘बोल निश्चित तौर पर वही हैं लेकिन प्रस्तुतियां विभिन्न धुनों पर की गई हैं।’ नारन ने कई स्थानीय गीत प्रतियोगिता जीती हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रस्तुतियां दी हैं। उन्होंने अमेरिका में बचपन से अपनी बहन जागृति के साथ शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षिण लिया है, जहां उनके पिता जगदीश ने चार साल के लिए काम किया था।

दक्षिण अफ्रीका आने के बाद उनकी संगीत में रुचि और बढ़ गई। यहां आने के बाद नारन ने गायिका पर ध्यान केन्द्रित किया और जागृति ने संगीत रचना पर। नारन का पूरा परिवार संगीत में रुचि रखता है। नेलसन मंडेला की 150वीं पुण्यतिथि पर पिछले वर्ष आयोजित एक कार्यक्रम में भी तीनों ने प्रस्तुति दी थी।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

सेजल गुलिया ने कॉमनवेल्थ जूनियर और कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता सेजल गुलिया ने कॉमनवेल्थ जूनियर और कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता
सेजल ने कहा- 'मैं अपने कोच, टीम के साथियों और परिवार के सहयोग के बिना यहां नहीं पहुंच पाती'
क्राइस्टचर्च: कॉमनवेल्थ कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में सेजल के दमदार प्रदर्शन के साथ भारत ने जीता रजत पदक
तटीय कर्नाटक में रेलवे विकास कार्यों में तेजी लाई जाएगी: केंद्रीय मंत्री सोमन्ना
ट्रंप पर हमले में ईरान का हाथ? जनरल सुलेमानी की हत्या होने के बाद खाई थी यह कसम!
कर्नाटक: वाल्मीकि निगम घोटाला मामले में ईडी ने पूर्व मंत्री नागेंद्र की पत्नी से पूछताछ की
बांग्लादेश में लगी आरक्षण आंदोलन की आग, झड़पों में कई लोगों की मौत
कई नेताओं ने छोड़ी अजित पवार की राकांपा, सु​प्रिया बोलीं- 'लोग बड़ी उम्मीदों से देख रहे'