भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका ने 6 धुनों पर किया हनुमान चालीसा का गायन

भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका ने 6 धुनों पर किया हनुमान चालीसा का गायन

वंदना नारन

जोहान्सबर्ग/भाषा। भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका वंदना नारन ने छह अलग-अलग धुनों पर हनुमान चालीसा गाकर उसकी सीडी लॉन्च की है। जोहान्सबर्ग के दक्षिण स्थित इंडियन टाउनशिप लेनासिया में रविवार को आयोजित वार्षिक संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम में नारन ने इनमें से कुछ पर प्रस्तुतियां भी दीं। कार्यक्रम में देशभर के भजन समूहों ने 20-20 मिनट के सत्र में 12 घंटे तक बिना रुके प्रार्थना का जाप किया।

Dakshin Bharat at Google News
नारन ने कहा, ‘हमने इस सीडी में हनुमान चालीसा की विभिन्न धुनों को एकसाथ रखने का फैसला किया ताकि यह विभिन्न आयु वर्गों के लोगों को आकर्षित कर सके।’ उन्होंने कहा, ‘पारम्परिक धुन बुजुर्गों को अधिक आकर्षित करेंगी। युवाओं के लिए इसमें अधिक आधुनिक संगीत है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का उपयोग किया गया है।’

नारन ने कहा, ‘बोल निश्चित तौर पर वही हैं लेकिन प्रस्तुतियां विभिन्न धुनों पर की गई हैं।’ नारन ने कई स्थानीय गीत प्रतियोगिता जीती हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रस्तुतियां दी हैं। उन्होंने अमेरिका में बचपन से अपनी बहन जागृति के साथ शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षिण लिया है, जहां उनके पिता जगदीश ने चार साल के लिए काम किया था।

दक्षिण अफ्रीका आने के बाद उनकी संगीत में रुचि और बढ़ गई। यहां आने के बाद नारन ने गायिका पर ध्यान केन्द्रित किया और जागृति ने संगीत रचना पर। नारन का पूरा परिवार संगीत में रुचि रखता है। नेलसन मंडेला की 150वीं पुण्यतिथि पर पिछले वर्ष आयोजित एक कार्यक्रम में भी तीनों ने प्रस्तुति दी थी।

Tags:

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download