लद्दाख: हिरासत में लिया गया चीनी फौजी, दस्तावेज बरामद

लद्दाख: हिरासत में लिया गया चीनी फौजी, दस्तावेज बरामद

लेह/दक्षिण भारत। चीन के साथ एलएसी पर जारी तनाव के बीच सोमवार को भारतीय सेना ने डेमचोक से एक चीनी फौजी को हिरासत में ले लिया। उसके साथ पूछताछ की गई। एक रिपोर्ट के अनुसार, हिरासत में लिया गया फौजी शांगली इलाके का निवासी वांग या लोंग है। वह पीएलए में कॉरपोरल है। उससे सैन्य महत्व के दस्तावेज बरामद होने के भी समाचार हैं। यह शख्स सोमवार सुबह ही हिरासत में ले लिया गया। उससे पूछताछ और जरूरी औपचारिकताओं के बाद चीन भेजा जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि चुमर-डेमचोक इलाके में चीनी फौजी को सुरक्षा बलों ने पकड़ा और भारतीय सेना ने हिरासत में ले लिया। उन्होंने कहा कि चीनी फौजी अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया होगा और तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस कर दिया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि चीनी फौजी को अत्यधिक ऊंचाई और कठोर जलवायु संबंधी परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।

बता दें कि पीएलए की ओर से भारतीय सेना के पास अपने लापता फौजी के बारे में अनुरोध मिला था। सेना के बयान में कहा गया है कि उसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार, औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर चीनी अधिकारियों को वापस कर दिया जाएगा।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

इंडि गठबंधन पर मोदी का प्रहार- ये 'एक साल, एक पीएम' का फॉर्मूला निकालने में लगे हैं इंडि गठबंधन पर मोदी का प्रहार- ये 'एक साल, एक पीएम' का फॉर्मूला निकालने में लगे हैं
प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और इंडि अघाड़ी का एक ही एजेंडा है- सरकार बनाओ, नोट कमाओ
कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाने वाले उज्ज्वल निकम को भाजपा ने इस सीट से बनाया उम्मीदवार
हम सत्य की लड़ाई लड़ रहे हैं, ताकि लोकतंत्र कमजोर न हो: प्रियंका वाड्रा
यह चुनाव देश के लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है: खरगे
देश पर हुए आक्रमणों का मुंहतोड़ जवाब देने और जीतने में सिक्खों का बहुत बड़ा योगदान: नड्डा
इमरान का पैग़ाम: नौ साल और जेल में रहने को तैयार, लेकिन ...
'तारक मेहता ...' के सोढ़ी की 'गुमशुदगी' के मामले में यह बड़ी जानकारी आई सामने