पंजाब में सुबह 11 बजे तक 13 प्रतिशत से अधिक मतदान

पंजाब में सुबह 11 बजे तक 13 प्रतिशत से अधिक मतदान

वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता।

चंडीगढ़/भाषा। पंजाब में 13 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक लगभग 13.55 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि अकेले चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक करीब 10.40 फीसदी मतदान हुआ।पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान रविवार को सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

गुरदासपुर में 13.28 फीसदी मतदान हुआ। इसके बाद अमृतसर में 8.29, खडूर साहिब में 12.66, जालंधर में 12.11, होशियारपुर में 9.03, आनंदपुर साहिब में 14.81, लुधियाना में 11.92, फतेहगढ़ साहिब में 14.98, फरीदकोट में 14.33, फिरोजपुर में 14.50, बठिंडा में 17.27, संगरूर में 18.93 और पटियाला में 13.98 फीसदी मतदान हुआ।

आयोग के अधिकारियों ने बताया कि कई मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने के लिए सुबह-सुबह ही मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई। लुधियाना, समाना और मोगा समेत कई स्थानों में ईवीएम में तकनीकी खराबी की कुछ रिपोर्टें हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने कहा कि आठ बैलट यूनिट, 13 नियंत्रण यूनिट और आठ वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल को बदला गया है।

राजू ने कहा, ‘मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं है।’ हालांकि, गुरदासपुर में कांग्रेस और अकाली-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें हैं। सुबह-सुबह वोट डालने वालों में क्रिकेटर हरभजन सिंह, आनंदपुर साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी, पटियाला के सांसद धरमवीर गांधी, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुग, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और अमृतसर से कांग्रेस उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला रहे।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल और उनकी दो बेटियों ने भी मतदान किया। अभिनेता से नेता बने सनी देओल कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ के खिलाफ गुरदासपुर से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। आप के भगवंत मान संगरूर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। कांग्रेस के दिग्गजों में पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी आनंदपुर साहिब से जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी प्रिनीत कौर पटियाला सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

13 सीटों में से ज्यादातर में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है। पिछले आम चुनाव में प्रदेश में शिअद और आम आदमी पार्टी ने चार-चार सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस के खाते में तीन सीट और भाजपा को दो सीटों पर विजय मिली थी। प्रदेश के दो करोड़ सात लाख मतदाताओं में से 98 लाख 29 हजार 916 महिला मतदाता हैं जबकि 516 थर्ड जेंडर हैं।

राज्य में सुचारु मतदान के लिए 23 हजार 213 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी किरन खेर का मुकाबला पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस नेता पवन कुमार बंसल के साथ है। इस सीट पर लगभग छह लाख 46 हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 36 नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में नौ महिलाएं हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News