सबसे ज्यादा नसबंदी करने वाले सर्जन ने कहा, देश में जल्द लाया जाए जनसंख्या नियंत्रण कानून

सबसे ज्यादा नसबंदी करने वाले सर्जन ने कहा, देश में जल्द लाया जाए जनसंख्या नियंत्रण कानून

सांकेतिक चित्र

इंदौर/भाषा। परिवार नियोजन के करीब 3.81 लाख ऑपरेशनों का कीर्तिमान कायम करने वाले मशहूर सर्जन डॉ. ललितमोहन पंत ने कहा कि देश के संसाधनों पर भारी दबाव के मद्देनजर जनसंख्या नियंत्रण कानून जल्द से जल्द बनाया जाना चाहिए।

पंत ने 11 जुलाई को मनाए जाने वाले ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ से पहले कहा, देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून वक्त की मांग है। यह कानून जल्द से जल्द बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, चूंकि हम एक लोकतांत्रिक देश हैं, नागरिकों के प्रजनन के नैसर्गिक अधिकार पर किसी भी किस्म की कानूनी रोक संभव नहीं लगती। लेकिन ऐसा कानून बनाए जाने पर जरूर विचार किया जाना चाहिए जिसमें दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर संबंधित दम्पती को कुछेक सरकारी सुविधाओं और योजनाओं के लाभ से वंचित किए जाने के प्रावधान हों।

पंत ने कहा कि सरकारी प्रयासों और आम लोगों में बढ़ती जागरूकता के कारण देश के कई राज्यों में जनसंख्या स्थिरीकरण की ओर बढ़ रही है। बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के कारण नागरिकों की जीवन प्रत्याशा में भी इजाफा हुआ है।

उन्होंने कहा, जनसंख्या के बोझ के कारण देश के संसाधनों पर भारी दबाव जस का तस कायम है। मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत 64 वर्षीय सर्जन ने कहा, मैं पिछले 37 सालों के दौरान करीब 3.81 लाख नसबंदी ऑपरेशन कर चुका हूं। मोटा अनुमान लगाया जए, तो इन ऑपरेशनों से 10 लाख से ज्यादा संभावित जन्म रुके हैं। दुनिया भर में किसी भी सर्जन ने इतने नसबंदी ऑपरेशन नहीं किए हैं।

उन्होंने बताया कि उन्होंने पहला नसबंदी ऑपरेशन वर्ष 1982 में किया था। वह मध्यप्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश और दिल्ली में पिछले वर्षों में लगाए गए परिवार नियोजन शिविरों में भी नसबंदी ऑपरेशन कर चुके हैं।

पंत ‘दूरबीन वाले बाबा’ के रूप में मशहूर हैं। इसका कारण यह है कि महिला नसबंदी की जिस पद्धति में उन्हें महारत हासिल है, उसके साथ ‘दूरबीन’ का आमफहम शब्द जुड़ा है। उन्होंने कहा कि बिना चीरा, बिना टांका, बिना दर्द पद्धति के कारण पिछले वर्षों में नसबंदी को लेकर पुरुषों की मानसिकता बदली है। फिर भी नसबंदी ऑपरेशनों में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की भागीदारी बेहद कम बनी हुई है।

पंत ने बताया, मैंने अब तक जो कुल 3.81 लाख नसबंदी कीं, उनमें पुरुषों के केवल 13,500 परिवार नियोजन ऑपरेशन शामिल हैं। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़नी चाहिए।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह
शाह ने कहा कि कांग्रेस और ममता बनर्जी, दोनों राम मंदिर का विरोध करते थे
इंडि गठबंधन पर नड्डा का प्रहार- परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों को बचाने में लगी हैं
'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास डिफॉल्टरों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने की शक्ति नहीं'
कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो जाता है: मोदी
छात्रा ने सिद्दरामैया को मुफ्त बस टिकटों से बनी माला भेंट की
शुगर लेवल बढ़ने के बाद केजरीवाल को इंसुलिन दिया गया
कोरे उपदेश