‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को गूगल ने प्ले स्टोर से क्यों हटाया?

‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को गूगल ने प्ले स्टोर से क्यों हटाया?

‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को गूगल ने प्ले स्टोर से क्यों हटाया?

‘रिमूव चाइना एप्स’

नई दिल्ली/भाषा। गूगल ने अपने प्ले स्टोर से ‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों एप’ को हटा दिया है। कंपनी ने कहा कि इन एप को गूगल की नीतियों का उल्लंघन करने के चलते हटाया गया है।

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के बीच तनाव पैदा होने को लेकर देशभर में ‘चीन-विरोधी’ धारणा देखी गई। इसके चलते इन दोनों एप को हाल में काफी लोकप्रियता मिली।

गूगल के प्रवक्ता ने एक ईमेल के जवाब में कहा, ‘हमारे प्ले स्टोर की वैश्विक नीतियां हमारे उपयोक्ताओं को सुरक्षित अनुभव देने के लिहाज से तैयार की गई हैं। साथ ही ये डेवलपरों को भी सफल होने की सुविधा देती हैं।’

गूगल ने कहा, ‘जब भी हमें इन नीतियों के उल्लंघन का पता चलता है तो हमारे पास डेवलपर के साथ मिलकर उससे जुड़े उपायों की एक स्थापित प्रकिया है।’

‘रिमूव चाइना एप्स’ को जयपुर की वनटच एप ने विकसित किया था। लद्दाख के रहने वाले प्रमुख नवोन्मेषक और शिक्षाविद सोनम वांगचुक के लोगों से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील के बाद यह एप काफी चर्चा में आया।

भारत में डाउनलोड होने के मामले में यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले एप में से एक रहा। गूगल प्ले ने इसे ‘भ्रामक व्यवहार’ वाला पाया। गूगल प्ले जब किसी एप को उपयोक्ताओं के बीच भ्रम फैलाने वाला पाता है तो उसे हटा देता है।

इसी तरह गूगल प्ले ने वीडियो साझा करने वाले एप ‘मित्रों’ को न्यूनतम कार्यक्षमता (फंक्शनैलिटी) और स्पैम से जुड़े दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाला पाया। इसलिए भी इसे प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। मित्रों एप को ‘टिकटॉक’ एप का भारतीय संस्करण बताकर प्रचारित किया जा रहा था।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे
शाह ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा खनिज संपदा ओडिशा में है और सबसे ज्यादा गरीबी भी यहीं है...
बेंगलूरु: महिलाओं के स्वास्थ्य और कैंसर संबंधी जागरूकता के लिए जानकारी दी
पिछले 10 वर्षों में हम अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आए, कांग्रेस-टीआरएस भ्रष्टाचार में व्यस्त रहीं: शाह
हथियारों के दलाल नहीं चाहते कि सेना आत्मनिर्भर बने, वे मोदी के खिलाफ एकजुट हो गए: प्रधानमंत्री
फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!
भाजपा के लिए देश से बड़ा कुछ नहीं, कांग्रेस के लिए अपना परिवार ही सबकुछ है: मोदी
पाकिस्तानी कारोबारी बोले- मुल्क में व्यापार करना हुआ 'लगभग असंभव', भारत से वार्ता करें शहबाज़