देवेगौड़ा ने जद (एस) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष सीएम इब्राहिम को पद से हटाया

उन्होंने राज्य कार्यकारी समिति को भंग किया

देवेगौड़ा ने जद (एस) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष सीएम इब्राहिम को पद से हटाया

एचडी कुमारस्वामी को पार्टी का कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया

बेंगलूरु/दक्षिण भारत/भाषा। पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने गुरुवार को पार्टी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष सीएम इब्राहिम को हटाया और राज्य कार्यकारी समिति को भंग कर दिया।

देवेगौड़ा ने अपने बेटे एवं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पार्टी का कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया।

बता दें कि कुमारस्वामी ने भाजपा से हाथ मिलाने को लेकर पार्टी नेतृत्व के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद करने के लिए मंगलवार को सीएम इब्राहिम पर निशाना साधा और कहा कि वे उनके किसी बयान को गंभीरता से नहीं लेते।

इब्राहिम ने सोमवार को पार्टी के कुछ नेताओं की बैठक बुलाई थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी छोड़ने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता, क्योंकि वे असली जद (एस) का नेतृत्व कर रहे हैं।

कुमारस्वामी ने कहा, अगर उनकी (इब्राहिम की) पार्टी असली है तो उन्हें एक बोर्ड लगाना चाहिए कि वे असली वाले हैं। उन्हें किसने रोका है? वे जो चाहते हैं, करें। वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। यह उन पर निर्भर करता है।

आक्रोश भरे लहजे में उन्होंने कहा, मैं उनके (इब्राहिम के) बयान को गंभीरता से क्यों लूं? कृपया मेरे साथ फिजूल बातों पर चर्चा मत कीजिए। यह ऐसा मामला नहीं है, जिस पर जवाब दिया जाए। पार्टी के नेता फैसला लेंगे। जो भी आवश्यक होगा, हम करेंगे।

पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री इब्राहिम ने सोमवार को कहा था कि वे जल्द ही 'कोर कमेटी' की बैठक बुलाएंगे।

उन्होंने कहा था कि कोर कमेटी एचडी देवेगौड़ा से मिलकर बैठक में लिए गए अपने फैसले से उन्हें अवगत कराएगी कि जद (एस) को भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करना चाहिए।

जद (एस) के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री जीटी देवेगौड़ा ने कहा कि मई में विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद इब्राहिम ने निराशाजनक प्रदर्शन के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा को अपना इस्तीफा सौंप दिया था, लेकिन उन्होंने इब्राहिम को पद पर बने रहने को कहा था।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जद (एस) ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था और उसे 224 में से केवल 19 सीटों पर जीत मिली थी।

जीटी देवेगौड़ा ने दावा किया कि इब्राहिम एक बैठक में मौजूद थे, जहां सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिलाने और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का हिस्सा बनने का फैसला किया गया था।

भाजपा के पूर्व मंत्री आर अशोक ने इब्राहिम पर कटाक्ष किया।

पूर्व उपमुख्यमंत्री अशोक ने कहा, पूरी दुनिया जानती है कि जद (एस) क्या है। जद (एस) का मतलब देवेगौड़ा है और देवेगौड़ा का मतलब जद (एस) है। क्या एक भी विधायक या सांसद सीएम इब्राहिम की बैठक में शामिल हुआ? पार्टी में एक कार्यकारी समिति है, जिसके पास सभी शक्तियां हैं। कार्यकारी समिति देवेगौड़ा के साथ है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

सेजल गुलिया ने कॉमनवेल्थ जूनियर और कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता सेजल गुलिया ने कॉमनवेल्थ जूनियर और कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता
सेजल ने कहा- 'मैं अपने कोच, टीम के साथियों और परिवार के सहयोग के बिना यहां नहीं पहुंच पाती'
क्राइस्टचर्च: कॉमनवेल्थ कैडेट फेंसिंग चैंपियनशिप में सेजल के दमदार प्रदर्शन के साथ भारत ने जीता रजत पदक
तटीय कर्नाटक में रेलवे विकास कार्यों में तेजी लाई जाएगी: केंद्रीय मंत्री सोमन्ना
ट्रंप पर हमले में ईरान का हाथ? जनरल सुलेमानी की हत्या होने के बाद खाई थी यह कसम!
कर्नाटक: वाल्मीकि निगम घोटाला मामले में ईडी ने पूर्व मंत्री नागेंद्र की पत्नी से पूछताछ की
बांग्लादेश में लगी आरक्षण आंदोलन की आग, झड़पों में कई लोगों की मौत
कई नेताओं ने छोड़ी अजित पवार की राकांपा, सु​प्रिया बोलीं- 'लोग बड़ी उम्मीदों से देख रहे'