न जज न वकील, इस अदालत में बजरंगबली करते हैं इंसाफ, झूठ बोलने से डरते हैं लोग

न जज न वकील, इस अदालत में बजरंगबली करते हैं इंसाफ, झूठ बोलने से डरते हैं लोग

हनुमानजी

रायपुर। ईश्वरीय सत्ता में विश्वास रखने वाले व्यक्ति प्राय: कहते हैं कि भगवान का फैसला अटल है, जो राजा से लेकर रंक तक को मानना पड़ता है। परलोक और इंसाफ जैसी बातें दुनिया के ज्यादातर धर्मों में पाई जाती हैं। आमतौर पर किसी मसले को लेकर लोग कोर्ट-कचहरियों के चक्कर लगाते हैं, परंतु भारत में एक स्थान ऐसा भी है जहां बजरंगबली की अदालत लगती है।

माना जाता है कि जो यहां आता है, उसे भगवान इंसाफ जरूर देते हैं। यहां किसी किस्म की कोई सिफारिश नहीं चलती। हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के मगरापारा में बजरंगी पंचायत मंदिर की। यह हनुमानजी का एक पुराना मंदिर है, जिसके साथ हजारों लोगों की आस्था जुड़ी है। श्रद्धालु कहते हैं कि यहां आने के बाद उनकी समस्याओं का समाधाना हुआ, उन्हें ज़िंदगी के मुश्किल लम्हों में राह जरूर मिली।

अपनी इसी विशेषता के कारण यह मंदिर इंटरनेट पर खासा मशहूर हो चला है। सोशल मीडिया पर लोग इन बजरंगबली को ‘जस्टिस हनुमान’ कहने लगे हैं। इंसाफ की यह परंपर करीब आठ दशक पुरानी है। तब से अब तक हजारों लोग यहां आकर माथा टेक चुके हैं। उनकी मान्यता है कि हनुमानजी की शरण में आने के बाद उन्हें इंसाफ मिला।

जब दो पक्षों के बीच कोई विवाद होता है तो वे इस मंदिर में पेश होते हैं। उसके बाद चबूतरे पर हनुमानजी की एक मूर्ति बतौर न्यायाधीश स्थापित की जाती है। फिर लोग अपना पक्ष रखते हैं। मामले को पूरा सुनने के बाद फैसला लिया जाता है, जिसे श्रद्धालु स्वीकार कर लेते हैं। यहां आने वाले मामलों में ऐसे विवाद होते हैं जो आपसी सुलह से सुलझा लेने योग्य होते हैं।

माना जाता है कि जो भी शख्स यहां आता है, वह झूठ बोलने का दुस्साहस नहीं करता, क्योंकि उसे अपने अनिष्ट की आशंका होती है। इस तरह कई मामलों में लोगों ने बजरंगबली के माध्यम से सुलह की और खुश-खुशी अपने घर लौट गए।

ये भी पढ़िए:
शिवलिंग जिस पर हर 12 साल में गिरती है बिजली, टुकड़े-टुकड़े होकर फिर जुड़ जाता है!
कुंडली में सूर्य का दोष लाता है ये बड़ी मुसीबतें, कहीं आप तो नहीं हो रहे इनके शिकार?
घर में बनाएं पूजनस्थल तो कभी न करें ये 4 गलतियां, इनसे होता है अनिष्ट

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे
शाह ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा खनिज संपदा ओडिशा में है और सबसे ज्यादा गरीबी भी यहीं है...
बेंगलूरु: महिलाओं के स्वास्थ्य और कैंसर संबंधी जागरूकता के लिए जानकारी दी
पिछले 10 वर्षों में हम अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आए, कांग्रेस-टीआरएस भ्रष्टाचार में व्यस्त रहीं: शाह
हथियारों के दलाल नहीं चाहते कि सेना आत्मनिर्भर बने, वे मोदी के खिलाफ एकजुट हो गए: प्रधानमंत्री
फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!
भाजपा के लिए देश से बड़ा कुछ नहीं, कांग्रेस के लिए अपना परिवार ही सबकुछ है: मोदी
पाकिस्तानी कारोबारी बोले- मुल्क में व्यापार करना हुआ 'लगभग असंभव', भारत से वार्ता करें शहबाज़