कर्नाटक: कड़ी सुरक्षा में शुरू हुईं प्री-यूनिवर्सिटी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं

कर्नाटक: कड़ी सुरक्षा में शुरू हुईं प्री-यूनिवर्सिटी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं

हिजाब या धार्मिक पहचान से जुड़े किसी भी कपड़े पर प्रतिबंध है


बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक में हिजाब विवाद के बीच कड़ी सुरक्षा में शुक्रवार को प्री-यूनिवर्सिटी द्वितीय वर्ष (कक्षा 12वीं) की परीक्षाएं शुरू हुईं। राज्य भर के 1,076 केंद्रों पर 6.84 लाख से अधिक छात्र परीक्षा देंगे। परीक्षाएं 18 मई तक चलेंगी।

चूंकि हिजाब या धार्मिक पहचान से जुड़े किसी भी कपड़े पर प्रतिबंध है, इसलिए अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों पर मुस्लिम लड़कियों के लिए परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले सिर के स्कार्फ हटाने की व्यवस्था की।

हिजाब पहनकर परीक्षा देने के लिए पहुंची मुस्लिम लड़कियों ने कहा कि वे इसे अंदर हटा देंगी और परीक्षा समाप्त होने के बाद इसे फिर से पहन लेंगी।

एक मुस्लिम छात्रा ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा, ‘हिजाब महत्वपूर्ण है और उतना ही परीक्षा लिखना और उत्तीर्ण करना। हमारा भविष्य हमारे परीक्षा परिणामों पर निर्भर करता है।’

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने पिछले महीने स्कूलों और कॉलेजों में समानता, अखंडता और लोक व्यवस्था को बिगाड़ने वाले कपड़े पहनने पर राज्य सरकार के आदेश को बरकरार रखा था, जिसे मुस्लिम लड़कियों के एक वर्ग ने अदालत में चुनौती दी थी।

परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए थे, जिससे किसी भी तरह का हंगामा न हो। साथ ही, परीक्षा में कोई भी गड़बड़ी को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटोकॉपी केंद्रों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इस साल परीक्षा के लिए 6,00,519 नियमित छात्र, 61,808 रिपीटर्स और 21,928 निजी उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

राज्य सरकार ने छात्रों के लिए निकटतम बस स्टॉप से कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में परीक्षा केंद्र तक जाने और वापस आने के लिए निःशुल्क व्यवस्था की है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

नेहा हिरेमठ, अंजलि अंबिगर ... बार-बार क्यों हो रहीं ऐसी घटनाएं? कर्नाटक सरकार करेगी जांच नेहा हिरेमठ, अंजलि अंबिगर ... बार-बार क्यों हो रहीं ऐसी घटनाएं? कर्नाटक सरकार करेगी जांच
Photo: DrGParameshwara FB page
'मारपीट' मामले में बयान दर्ज कराने के लिए तीस हजारी अदालत पहुंचीं स्वाति मालीवाल
पाकिस्तानी हसीनाओं के निशाने पर भारत के जवान! अब एनआईए ने की यह कार्रवाई
सपा-कांग्रेस वाले सरकार में आ गए तो रामलला को फिर से टेंट में भेजकर मंदिर पर बुलडोजर चलवा देंगे: मोदी
निप्पॉन पेंट ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु स्टार्स के साथ वेदरबॉन्ड 8 को लॉन्च किया
1.08 करोड़ रु. नकद, लाखों के आभूषण ... भ्रष्टाचार मामले में फरार पुलिसकर्मी के घर मिला इतना सामान!
वैभव लौटाएं