आईटीआई लि. को बिहार में सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम के लिए 37.5 करोड़ रु. के एलओआई मिले

आईटीआई लि. की नैनी यूनिट पहले से ही सौर पैनलों का निर्माण कर रही है

आईटीआई लि. को बिहार में सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम के लिए 37.5 करोड़ रु. के एलओआई मिले

Photo: ITI Limited

बेंगलूरु/नैनी/दक्षिण भारत। आईटीआई लिमिटेड को सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम की स्थापना के लिए बिहार नवीकरणीय ऊर्जा विकास प्राधिकरण (बीआरईडीए) से 37.5 करोड़ रुपए के एलओआई मिले हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि आईटीआई लि. की नैनी यूनिट को मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत डीपीआरओ कटिहार से 2,800 सोलर स्ट्रीटलाइट सिस्टम के रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम (आरएमएस) सहित व्यापक रखरखाव अनुबंध (5 साल के लिए सीएमसी) के साथ डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग के लिए 8.58 करोड़ रुपए का एलओआई मिला है। 

इसी तरह आईटीआई लि. की नैनी यूनिट को डीपीआरओ कटिहार से 94,40 सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम के रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम (आरएमएस) सहित व्यापक रखरखाव अनुबंध (5 साल के लिए सीएमसी) के साथ डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग के लिए 28.94 करोड़ रुपए का एक और एलओआई मिला है।

उपर्युक्त सिस्टम बिहार नवीकरणीय ऊर्जा विकास प्राधिकरण की देखरेख में स्थापित किए जाने हैं। सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम के प्रमुख घटक सोलर पीवी मॉड्यूल, सोलर बैटरी, एलईडी ल्यूमिनरीज, माउंटिंग स्ट्रक्चर, सिस्टम का संतुलन (बीओएस) हैं।

इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए आईटीआई लि. के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजेश राय ने कहा, 'आईटीआई लि. को टिकाऊ सौर ऊर्जा के साथ सड़कों को रोशन करने में मदद करने के लिए बिहार सरकार के बीआरईडीए के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।'

उन्होंने कहा, 'यह परियोजना स्थिरता और जीवंत ग्रामीण वातावरण बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह परियोजना वहां के सौंदर्य को बढ़ाएगी और हरित कल के लिए अत्याधुनिक प्रकाश समाधान उपलब्ध कराएगी।'

राय ने कहा, 'आईटीआई लि. ने पिछले साल से बिहार में सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम की सफलतापूर्वक आपूर्ति और स्थापना का समृद्ध अनुभव हासिल किया है।'

आईटीआई लि. की नैनी यूनिट पहले से ही सौर पैनलों का निर्माण कर रही है। वार्षिक उत्पादन के संदर्भ में, नैनी यूनिट के सौर पैनलों का निर्माण हर वर्ष लगभग 55,000 पैनल तक है। बढ़ी हुई क्षमता (500 मेगावॉट) के साथ, यूनिट हर वर्ष लगभग 15,00,000 पैनल का निर्माण शुरू करेगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'छद्म युद्ध' की चुनौतियां 'छद्म युद्ध' की चुनौतियां
आर्थिक दृष्टि से अधिक शक्तिशाली भारत अपने दुश्मनों पर और ज्यादा शक्ति के साथ प्रहार कर सकेगा
दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'