कर्नाटक वक्फ बोर्ड ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया

कर्नाटक वक्फ बोर्ड ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया

कर्नाटक वक्फ बोर्ड ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया

प्रतीकात्मक चित्र। स्रोत: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक स्टेट बोर्ड ऑफ़ औकाफ ने राज्य के सभी मस्जिदों और दरगाहों को एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें आसपास के परिवेश में शोर के स्तर का हवाला देते हुए रात 10 से 6 बजे के बीच लाउडस्पीकरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

9 मार्च को जारी परिपत्र में बोर्ड ने कहा कि रात के समय लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, जिसका मतलब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा।” “साइलेंस जोन” को रेखांकित करते हुए परिपत्र में कहा गया कि कोई भी यदि इसका उल्लंघन करता है तो वह दंड के लिए उत्तरदायी होगा।

परिपत्र में आगे कहा गया कि अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों और अदालतों के आसपास 100 मीटर तक के क्षेत्रों को साइलेंस ज़ोन के रूप में घोषित किया जाता है। जो कोई भी इस क्षेत्र में साउंड एम्पलीफायर या पटाखों का उपयोग करता है तो उसे पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम -1986 के प्रावधानों के तहत दंड का सामना करना पड़ेगा।

कर्नाटक में शोर प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम, 2000 के कड़ाई से पालन के बारे में बोर्ड की 327 वीं बैठक में ये निर्णय लिए गए और सर्वसम्मति से मस्जिद और दरगाहों के बीच जागरूकता पैदा करने का संकल्प लिया।

आदेश में उल्लेख किया गया है कि जनरेटर सेटों, लाउडस्पीकरों और सार्वजनिक पता प्रणालियों के कारण कई मस्जिद और दरगाहों के आसपास परिवेश में शोर के स्तर में वृद्धि से मानव स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

बोर्ड ने मस्जिदों और दरगाहों की प्रबंध समितियों को याद दिलाया कि 10 जुलाई, 2017 को इसी संबंध में एक परिपत्र जारी किया गया था। उस वक्त कर्नाटक में सिद्दरामैया की सरकार थी। इस परिपत्र में शोर प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) 2000 के अनुसार परिवेश में नियमों का पालन करने के लिए कहा गया था।

परिपत्र में कहा गया है कि लाउडस्पीकर का उपयोग केवल “आज़ान” और अन्य महत्वपूर्ण घोषणाओं के लिए किया जाना चाहिए। जबकि सलात, जुम्मा कुतबा, धार्मिक सामाजिक-सांस्कृतिक और ज्ञान-आधारित कार्यों को मस्जिदों या दरगाह परिसर में स्पीकर लगाकर किया जा सकता था।

पर्यावरण अधिकारियों के परामर्श से संस्थानों में शोर-शासन तंत्र स्थापित किया जा सकता है। बेंगलूरु की जामिया मस्जिद के खतीब ओ इमाम, मकसूद इमरान ने बताया कि उन्हें भी सर्कुलर मिला है। उन्होंने कहा कि उन्होंने बोर्ड के सीईओ से सुबह से ही परिपत्र को संशोधित करने के बारे में बात की है। उन्होंने वक्फ बोर्ड के सदस्य और विधायक तनवीर सैत द्वारा बोर्ड के सीईओ को लिखे एक पत्र को साझा किया।

पत्र में, तनवीर ने कहा कि जैसा कि बोर्ड एक स्वायत्त निकाय है, इस निर्देश को ध्यान में रखते हुए, आपको इसके द्वारा निर्देशित किया जाता है कि जल्द से जल्द एक संशोधित परिपत्र जारी किया जाए, ताकि सूर्योदय के समय और लाउडस्पीकर के उपयोग को 10 बजे से 5 बजे के बीच समझदारी से इस्तेमाल किया जा सके क्योंकि रमज़ान का पवित्र महीना आने वाला है।

राज्य वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनवर मणिपाडी ने कहा कि यह समाज में परिवर्तनशीलता की दिशा में एक बड़ा कदम है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

भाजपा चाहती है कि पिछड़ा, दलित और आदिवासी वर्ग के लोग आगे न बढ़ें: राहुल भाजपा चाहती है कि पिछड़ा, दलित और आदिवासी वर्ग के लोग आगे न बढ़ें: राहुल
Photo: IndianNationalCongress FB page
प्रज्ज्वल रेवन्ना मामला: पीड़ित महिलाओं को वित्तीय सहायता देगी कर्नाटक सरकार
जगन ने जो भी वादा किया, उसे कभी नहीं निभाया, यह 'वादा-खिलाफी सरकार' है: शाह
निशाने पर थे नूपुर शर्मा, राजा सिंह ... सूरत से गिरफ्तार मौलवी के बारे में 'खतरनाक' खुलासे
बेंगलूरु: स्वस्थ जीवनशैली का संदेश देकर कैंसर से बचाव के लिए जागरूक किया
जम्मू-कश्मीर: वायुसेना के काफिले पर हमले के बाद 'इधर' भाग गए आतंकवादी!
ओडिशा: सुचरिता मोहंती के टिकट लौटाने के बाद कांग्रेस ने इन्हें बनाया पुरी से उम्मीदवार