कर्नाटक: सियासी पारा चढ़ा, सूर्यदेव भी खूब बरसा रहे धूप

कुछ जिलो मेंं 5 मई तक के लिए हीट वेव अलर्ट जारी किया गया है

कर्नाटक: सियासी पारा चढ़ा, सूर्यदेव भी खूब बरसा रहे धूप

Photo: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक में सियासी पारा चढ़ने के साथ ही सूर्यदेव भी खूब धूप बरसा रहे हैं। बेंगलूरु के केंगेरी में मंगलवार को सबसे ज्यादा तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी दिन बेंगलूरु के बिदारहल्ली में तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस था। यह जानकारी कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने कहा कि यह संभव है कि बेंगलूरु में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया हो। आईएमडी के पास सीमित वेधशालाएं हैं, जबकि केएसएनडीएमसी के पास कई हैं। 

इनके लिए हीट वेव अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कर्नाटक के कुछ जिलो मेंं 5 मई तक के लिए हीट वेव अलर्ट जारी किया है। ये जिले बीदर, कलबुर्गी, विजयपुरा, यादगीर, रायचूर, बागलकोट, बेलगावी, गडग, धारवाड़, हावेरी, कोप्पल, विजयनगर, दावणगेरे, चित्रदुर्ग, तुमकूरु, कोलार, मंड्या, बल्लारी, हसन, चामराजनगर, बेंगलूरु शहर, बेंगलूरु ग्रामीण, रामानगर, मैसूरु, चिक्कमगलूरु (मैदानी इलाका) और चिक्कबल्लापुरा हैं।

आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को बेंगलूरु शहर वेधशाला में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री और एचएएल हवाईअड्डे पर 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कलबुर्गी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

यहां भी चढ़ा पारा

केएसएनडीएमसी के अनुसार, जब दोपहर 3 बजे तापमान नोट किया गया तो वह बेंगलूरु विवि में 40 डिग्री सेल्सियस, हेसरघट्टा में 40.1 डिग्री सेल्सियस, लाल बाग में 40.5 डिग्री सेल्सियस, येलहंका में 40.8 डिग्री सेल्सियस (3.30 बजे), तवारेकेरे में 40.3 डिग्री सेल्सियस और उत्तरहल्ली में 39.9 डिग्री सेल्सियस पाया गया।

रात को भी राहत नहीं

राज्य में लोगों को रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। इसके अलावा न्यूनतम तापमान भी बढ़ रहा है। लोग अप्रैल में बारिश का इंतजार कर रहे थे, ताकि गर्मी से कुछ राहत मिले, लेकिन बादल तरसाकर चले गए। 

हालांकि आईएमडी ने 5 और 6 मई को कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। ये जिले कोडागु, मैसूरु, मंड्या, चामराजनगर, बल्लारी, चिक्कमगलूरु, चित्रदुर्ग, हासन, शिवमोग्गा, तुमकूरु, विजयनगर, रामानगर, बेंगलूरु ग्रामीण, बेंगलूरु शहर, चिक्कबल्लापुरा और कोलार हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेक-इन इंडिया' के सपने को साकार करने में एचएएल की बहुत बड़ी भूमिका: रक्षा राज्य मंत्री 'मेक-इन इंडिया' के सपने को साकार करने में एचएएल की बहुत बड़ी भूमिका: रक्षा राज्य मंत्री
उन्होंने एचएएल के शीर्ष प्रबंधन को संबोधित किया
हर साल 4000 से ज्यादा विद्यार्थियों को ऑटोमोटिव कौशल सिखा रही टाटा मोटर्स की स्किल लैब्स पहल
भोजशाला: सर्वेक्षण के खिलाफ याचिका सूचीबद्ध करने पर विचार के लिए उच्चतम न्यायालय सहमत
इमरान ख़ान की पार्टी पर प्रतिबंध लगाएगी पाकिस्तान सरकार!
भोजशाला मामला: एएसआई ने सर्वेक्षण रिपोर्ट मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय को सौंपी
उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई की एफआईआर को चुनौती देने वाली शिवकुमार की याचिका खारिज की
ईश्वर ही था, जिसने अकल्पनीय घटना को रोका, अमेरिका को एकजुट करें: ट्रंप