टोकन ऐप मामला: सीबीआई ने 10 राज्यों में 30 स्थानों पर छापे मारे

सीबीआई ने लैपटॉप, मोबाइल फोन, एटीएम और डेबिट कार्ड सहित उपकरणों को जब्त किया

टोकन ऐप मामला: सीबीआई ने 10 राज्यों में 30 स्थानों पर छापे मारे

Photo: cbi की वेबसाइट से

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। सीबीआई ने धोखाधड़ी वाली निवेश योजना से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए छापे मारे। जानकारी के अनुसार, एचपीजेड टोकन ऐप से जुड़ी निवेश योजना में मामला दर्ज करने के बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की है। इसके तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 30 स्थानों पर तलाशी ली गई है। 

ऐसे आरोप लगाए गए हैं कि इस योजना में गैर-मौजूद क्रिप्टो-मुद्रा माइनिंग मशीन किराए में निवेश करने के लिए लोगों को गुमराह किया गया। देशव्यापी ऑपरेशन मंगलवार रात को ख़त्म हो गया।

मामले में दो निजी कंपनियों शिगू टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड और लिलियन टेक्नोकैब प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशकों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) 419, 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66 डी के तहत मामला दर्ज किया गया था। 

सीबीआई ने दिल्ली-एनसीआर, जोधपुर, मुंबई, बेंगलूरु में तलाशी के दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन, एटीएम और डेबिट कार्ड के अलावा बड़ी संख्या में ईमेल खातों सहित डिजिटल उपकरणों को जब्त किया। ऐसी ही कार्रवाई तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और मध्य प्रदेश में भी की गई है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News