पीएम-केयर्स कोष में करना चाहते हैं योगदान तो इन फर्जी यूपीआई आईडी से रहें सावधान

पीएम-केयर्स कोष में करना चाहते हैं योगदान तो इन फर्जी यूपीआई आईडी से रहें सावधान

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। देश की साइबर सुरक्षा का ध्यान रखने वाली नोडल एजेंसी सर्ट-इन ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष में दान देने वाले लोगों को मिलते-जुलते नामों वाली फर्जी यूपीआई आईडी से सावधान रहने को कहा है। उसने कहा कि इस कोष में दान देने के लिए सरकार की ओर से आधिकारिक यूपीआई आईडी ‘पीएमकेयर्स@एसबीआई’ ([email protected]) जारी की गई है। यह ‘पीएम केयर्स’ (PM CARES) नाम से पंजीकृत है।

सर्ट-इन ने बताया कि सरकार को इस संबंध में पीएमकेयर्स@पीएनबी ([email protected]), पीएमकेयर्स@एचडीएफसीबैंक ([email protected]), पीएमकेयर@येसबैंक ([email protected]), पीएमकेयर@वाईबीएल ([email protected]), पीएमकेयर@यूपीआई ([email protected]) पीएमकेयर@एसबीआई ([email protected]) और पीएमकेयर्स@आईसीआईसीआई ([email protected]) जैसी फर्जी यूपीआई आईडी की जानकारी मिली है।

सर्ट-इन कोष में दान देने वालों से यूपीआई आईडी की सत्यता की पुष्टि करने के लिए कहा है। सीईआरटी-इन ने कहा, पीएम-केयर्स कोष में योगदान के लिए असली यूपीआई आईडी ‘[email protected]’ है और पंजीकृत खाते का नाम ‘PM CARES’ है। इसके अलावा कोई भी आईडी फर्जी है।

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए पीएम-केयर्स कोष बनाया है, जिसमें आम आदमी से लेकर बड़े कॉरपोरेट तक, सभी योगदान कर सकते हैं। निगरानी संस्था ने कहा कि सीईआरटी-इन को फर्जी यूपीआई आईडी के बारे में कई खबरें मिली हैं, जो ‘आपातकालीन दशाओं में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’ (पीएम-केयर्स) की यूपीआई आईडी से मिलती हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कांग्रेस की चली तो कहेगी कि भारत में जीने का पहला हक भी उसके वोटबैंक का है: मोदी कांग्रेस की चली तो कहेगी कि भारत में जीने का पहला हक भी उसके वोटबैंक का है: मोदी
उन्होंने कहा कि अब 400 सीटें इसलिए मांग रहा हूं, ताकि कांग्रेस और इंडि गठबंधन की हर साजिश को रोक...
प्रज्ज्वल मामले पर बोले कुमारस्वामी- 'सरकार निष्पक्ष जांच नहीं चाहती, यह ... जांच दल है!'
राधिका खेड़ा और शेखर सुमन ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की
'कराची का लड़का' कैसे बना एफबीआई का टॉप एजेंट? एक ग़लती ने पहुंचा दिया जेल
5वीं अर्थव्यवस्था, अनुच्छेद 370, मुफ्त राशन, महिला आरक्षण ... यह ट्रेलर, अभी बहुत कुछ करना है: मोदी
लोकसभा चुनाव: आज हो रहा तीसरे चरण का मतदान, अब तक डाले गए इतने वोट
ऐसा मौका न दें