मणिपुर के जोनेल सोगईजाम ने ढूंढ़ा व्हाट्सएप में बग, मिला 3.47 लाख का इनाम

मणिपुर के जोनेल सोगईजाम ने ढूंढ़ा व्हाट्सएप में बग, मिला 3.47 लाख का इनाम

जोनेल सोगईजाम

इम्फाल/भाषा। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर की निजता का उल्लंघन करने वाले एक व्हाट्सएप बग का पता लगाने के लिए मणिपुर के एक व्यक्ति को सम्मानित किया है।

पेशे से सिविल इंजीनियर जोनेल सोगईजाम (22) ने बताया कि सोशल मीडिया की बड़ी कंपनी ने उन्हें व्हाट्सएप बग का पता लगाने के लिए 5,000 डॉलर (करीब 3 लाख 47 हजार रुपए) का इनाम दिया है। साथ ही उसे ‘फेसबुक हॉल ऑफ फेम 2019’ में भी शामिल किया है। सोगईजाम का नाम इस साल के लिए ‘फेसबुक हॉल ऑफ फेम’ में 94 लोगों की सूची में अभी 16वें स्थान पर है।

उन्होंने कहा, व्हाट्सएप के जरिए एक वॉयस कॉल के दौरान बग रिसीवर की जानकारी और मंजूरी के बिना इसे वीडियो कॉल में अपग्रेड कर देता है। इससे फोन करने वाला व्यक्ति यह देख सकता है कि दूसरा व्यक्ति क्या कर रहा है जो उस व्यक्ति की निजता का उल्लंघन है।

इस बग का पता लगाने के बाद उन्होंने मार्च में फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम को इसकी जानकारी दी जो निजता के उल्लंघन के मामलों से निपटता है। उन्होंने बताया कि फेसबुक की सुरक्षा टीम ने अगले दिन इस खामी को माना और उसके तकनीकी विभाग ने 15-20 दिनों के अंदर इस खामी को दुरुस्त कर दिया।

फेसबुक ने सोगईजाम को भेजे एक मेल में कहा, इस मुद्दे की समीक्षा करने के बाद हमने आपको 5,000 डॉलर देने का फैसला किया है। मार्क जुकरबर्ग के मालिकाना हक वाली फेसबुक ने फरवरी 2014 में 19 अरब डॉलर में मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को खरीद लिया था।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस को जोड़े रखने का सबसे बड़ा चुंबक है- तुष्टीकरण
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम से डाले गए वोटों का वीवीपैट से क्रॉस-सत्यापन की मांग वाली याचिका खारिज की
कर्नाटक में आज हो रहा मतदान, गृह मंत्री ने इतनी सीटें जीतने का भरोसा जताया
लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण: 13 राज्यों की 88 सीटों पर हो रहा मतदान
घोर उपेक्षा
ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे
बेंगलूरु: महिलाओं के स्वास्थ्य और कैंसर संबंधी जागरूकता के लिए जानकारी दी