देश में 'एक पार्टी - एक नेता' का राज लाना चाह रही भाजपा: केजरीवाल

केजरीवाल ने अमृतसर के टाउन हॉल में व्यापारी और आढ़ती समाज के लोगों से संवाद किया

देश में 'एक पार्टी - एक नेता' का राज लाना चाह रही भाजपा: केजरीवाल

Photo: @AamAadmiParty X account

अमृतसर/दक्षिण भारत। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को पंजाब के अमृतसर में टाउन हॉल में व्यापारी और आढ़ती समाज के लोगों से संवाद किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पंजाब के हक़ के लिए संसद में हमारे एकमात्र लोकसभा सांसद के अलावा अन्य 12 सांसदों ने कभी आवाज़ ही नहीं उठाई। उन्हें पता ही नहीं है कि आप लोगों की क्या समस्याएं हैं? आम आदमी पार्टी आप लोगों की पार्टी है। हमें आपकी समस्याएं पता हैं, जिनका हम समाधान कर रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि व्यापारी और आढ़ती समाज देश की रीढ़ है। एक वर्ष पहले जब मैं और भगवंत मान आप लोगों के बीच आपकी दिक्कतें जानने और समझने आए थे, तब आपने हमें कई समस्याएं बताई थीं। उनका समाधान किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों और आढ़तियों को दलाल कहा था। मोदीजी, ये लोग दलाल नहीं, बल्कि हमारे देश के रीढ़ की हड्डी हैं। ये लोग हमारे देश की अर्थव्यवस्था को चला रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि विधानसभा चुनावों में आपने हमें ऐतिहासिक बहुमत दिया, इसके लिए हम आपका आभार व्यक्त करते हैं। हमने जो वादे किए थे, उन्हें एक-एक कर पूरा कर रहे हैं। हमने निशुल्क बिजली का वादा किया था और उसे निभाया। यह एक जादू है, जो केवल पंजाब और दिल्ली में हो रहा है।

केजरीवाल ने कहा कि पूरे पंजाब में मोहल्ला क्लिनिक बन रहे हैं। इनमें निशुल्क इलाज और दवा मिल रही है। अब शानदार सरकारी स्कूल बन रहे हैं। आपको बदलाव दिख रहा होगा। हम धीरे-धीरे पंजाब को ठीक कर रहे हैं। हमने जो वादे किए थे, वे पूरा करेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि आपने विधानसभा में हमें प्रचंड बहुमत दिया। अब 13 लोकसभा सांसद और दे दीजिए, इससे भगवंत मान के हाथ और मज़बूत होंगे और पंजाब के हक़ के लिए केंद्र सरकार से और मज़बूती से लड़ सकेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि ये लोग (भाजपा) एक पार्टी - एक नेता का राज लाना चाह रहे हैं। चुनाव में राजनीति कीजिए, लेकिन विकास और उन्नति के साथ राजनीति नहीं होनी चाहिए। केंद्र ने पंजाब का जो पैसा रोका हुआ है, वह उनके पिताजी का नहीं है। यह पंजाब की जनता का पैसा है। 

केजरीवाल ने कहा कि भाजपा वाले कह रहे हैं कि अगर आप हमें वोट नहीं देंगे तो हम आपका पैसा रोक लेंगे। गवर्नर तमाम बिल रोककर बैठे हैं। यह तानाशाही है। मैं पूछना चाहता हूं कि लोगों की बिजली निशुल्क करने वाला भ्रष्टाचारी है या बिजली महंगी करने वाला भ्रष्टाचारी है? ये लोग जनता का सारा पैसा खा गए और मैंने जनता का पैसा जनता के काम करने में लगा दिया। अब आप ही बताइए कि कौन हुआ भ्रष्टाचारी?

केजरीवाल ने कहा कि मुझे इन्होंने गिरफ़्तार किया, मालूम है किसलिए? इन्हें डर था कि अगर मैं पूरे देश में इनके खिलाफ प्रचार करूंगा तो इनकी सीटें कम हो जाएंगी। उच्चतम न्यायालय ने जमानत दी और अब मैं इनके खिलाफ प्रचार कर रहा हूं।

केजरीवाल ने कहा कि देश बचाने के लिए भारत के 140 करोड़ लोगों का साथ मांगता हूं। नरेंद्र मोदी तानाशाही कर रहे हैं। पाकिस्तान, रूस और बांग्लादेश में विपक्ष के नेताओं को गिरफ्तार करके चुनाव कराए गए। नरेंद्र मोदी भारत में भी ऐसे ही चुनाव करा रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष के तमाम नेताओं को नरेंद्र मोदी ने गिरफ़्तार कराया और अब कह रहे हैं कि आइए, चुनाव लड़ते हैं। यह तानाशाही है। मैं इनके खिलाफ तन-मन-धन से चुनाव लड़ रहा हूं और इसमें आप सभी का साथ मांगता हूं।

केजरीवाल ने कहा कि अमित शाह, पंजाब के लोगों को धमकी न दें वरना ये लोग आपका पंजाब में घुसना मुश्किल कर देंगे। अमित शाह ने पंजाबियों को गालियां दीं, धमकी देकर गए हैं कि 4 जून को पंजाब सरकार गिरा देंगे। उन्होंने भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद से हटाने की धमकी दी है। अगर आप प्यार से मांगते तो शायद जनता आपको एक सीट दे देती। आपने धमकी दी है। इन्होंने किसानों को दिल्ली नहीं जाने दिया। 750 से ज़्यादा किसान शहीद हो गए। इस बार ईवीएम में ऐसा बटन दबाना कि इनकी सरकार दिल्ली से बाहर हो जाए।

केजरीवाल ने कहा कि इन लोगों का अहंकार देखिए। नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि मुझे भगवान ने प्रकट किया है। वे ख़ुद को भगवान का अवतार बता रहे हैं। इनके प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि भगवान जगन्नाथ नरेंद्र मोदी के भक्त हैं। ये लोग कहते हैं कि भगवान राम को इस पृथ्वी पर नरेंद्र मोदी लाए हैं। इस बार इनका अहंकार तोड़ना है।

केजरीवाल ने कहा कि यह देश बचाने का चुनाव है। भाजपा और नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनावों में 400 सीट मांग रहे हैं। अगर ऐसा हो गया तो ये लोग देश से आरक्षण और संविधान ख़त्म करेंगे। आप लोग ऐसा होने मत देना। देश के लोग महंगाई और बेरोज़गारी से परेशान हैं, लेकिन प्रधानमंत्री इस पर बात ही नहीं कर रहे। वे उल्टा-सीधा बोल रहे हैं। उन्हें आम लोगों की चिंता ही नहीं है। वे अलग ही दुनिया में जी रहे हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List