वीआईटीईईई: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित

पहली रैंक हरियाणा के रूपिंदर सिंह ने प्राप्त की है

वीआईटीईईई: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित

बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा भारत के 125 शहरों और विदेश के छह शहरों में हुई थी

वेल्लोर/दक्षिण भारत। वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (वीआईटीईईई) के नतीजे घोषित हो गए हैं।

बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 19 अप्रैल से 30 अप्रैल तक भारत के 125 शहरों और विदेश के छह शहरों (दुबई, कुवैत, मस्कट, कतर, कुआलालंपुर और सिंगापुर) में कंप्यूटर आधारित प्रोक्टर्ड परीक्षा के रूप में आयोजित की गई थी।

वीआईटीईईई-2024 में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आवेदकों ने भाग लिया था। नतीजे यूजीरिजल्ट्स डॉट वीआईटी डॉट एसी डॉट इन / वीआईटीईईई पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा वीआईटी की वेबसाइट वीआईटी डॉट एसी डॉट इन पर भी देख सकते हैं।

पहली रैंक हरियाणा के रूपिंदर सिंह ने प्राप्त की है। राजस्थान के भानू महेश चेकुरी दूसरे स्थान पर रहे हैं। आंध्र प्रदेश के ए वेदांत की तीसरी रैंक आई है। असम की आयुषी बैद को चौथी रैंक मिली है। 

वहीं, उत्तर प्रदेश की सान्वी सिंह को पांचवीं, महाराष्ट्र के अभिराज रमाकांत यादव को छठी, उत्तराखंड के चैतन्य रमेश बोचरे को सातवीं, उत्तर प्रदेश के विक्की कुमार सिंह को आठवीं, हिमाचल प्रदेश के सोहन हाजरा को नौवीं और बिहार के साहिल को 10वीं रैंक मिली है।

वीआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, वीआईटी-वेल्लोर, वीआईटी-चेन्नई, वीआईटी-एपी और वीआईटी-भोपाल के बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक लाख रैंक के भीतर के आवेदक काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

रैंक-वार काउंसलिंग इस तरह होगी

पहले चरण में रैंक 1-20000 के लिए 7 मई से 10 मई तक, दूसरे चरण में रैंक 20001-45000 के लिए 18 मई से 21 मई तक, तीसरे चरण में रैंक 45001-70000 के लिए 29 मई से 1 जून तक, चौथे चरण में रैंक 70001-100000 के लिए 9 जून से 12 जून तक। 

एक लाख से ऊपर रैंक वाले अभ्यर्थी केवल वीआईटी-एपी और वीआईटी-भोपाल के बीटेक कार्यक्रमों में काउंसलिंग के लिए पात्र हैं। इन रैंकों के लिए 5वें चरण की काउंसलिंग 20 से 23 जून तक निर्धारित है।

वीआईटी आवंटन सुनिश्चित करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसलिंग के दौरान अधिकतम संख्या में विकल्प देने के लिए प्रोत्साहित करता है। कक्षाएं जुलाई 2024 के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की संभावना है।

शीर्ष वीआईटीईईई रैंक वाले अभ्यर्थियों को सभी 4 वर्षों के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। रैंक 1 से 10 तक के लिए ट्यूशन फीस में 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी। रैंक 11 से 50 तक को 75 प्रतिशत दी जाएगी। इसी तरह रैंक 51 से 100 तक 50 प्रतिशत दी जाएगी। रैंक 101 से 500 तक वालों की 25 प्रतिशत ट्यूशन फीस माफ की जाएगी।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले जिला टॉपर्स (एक लड़का और एक लड़की) को 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस माफी और छात्रावास से छूट दी जाएगी। इसी तरह सपोर्ट द एडवांसमेंट ऑफ रूरल स्टूडेंट्स योजना के तहत मेस फीस में छूट होगी।

विभिन्न 3-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों, 4-वर्षीय बीएससी ऑनर्स (कृषि), बीआर्क, बीडीईएस (औद्योगिक डिजाइन) और 5-वर्षीय इंटिग्रेटेड कार्यक्रमों के लिए भी आवेदन खुले हैं। इनके बारे में अधिक जानकारी वीआईटी वेबसाइट पर ली जा सकती है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

अंजलि हत्याकांड: कर्नाटक के गृह मंत्री ने परिवार को इन्साफ मिलने का भरोसा दिलाया अंजलि हत्याकांड: कर्नाटक के गृह मंत्री ने परिवार को इन्साफ मिलने का भरोसा दिलाया
Photo: DrGParameshwara FB page
तृणकां-कांग्रेस मिलकर घुसपैठियों के कब्जे को कानूनी बनाना चाहती हैं: मोदी
अहमदाबाद: आईएसआईएस के 4 'आतंकवादियों' की गिरफ्तारी के बारे में गुजरात डीजीपी ने दी यह जानकारी
5 महीने चलीं उन फांसियों का रईसी से भी था गहरा संबंध! इजराइली मीडिया ने ​फिर किया जिक्र
ईरानी राष्ट्रपति का निधन, अब कौन संभालेगा मुल्क की बागडोर, कितने दिनों में होगा चुनाव?
बेंगलूरु में रेव पार्टी: केंद्रीय अपराध शाखा ने छापेमारी की तो मिलीं ये चीजें!
ओडिशा को विकास की रफ्तार चाहिए, यह बीजद की ढीली-ढाली नीतियों वाली सरकार नहीं दे सकती: मोदी