कम्युनिस्टों ने राजनीतिक लाभ के लिए त्रिपुरा के विकास में बाधा डाली: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री ने अगरतला में भाजपा की चुनावी जनसभा को संबोधित किया

कम्युनिस्टों ने राजनीतिक लाभ के लिए त्रिपुरा के विकास में बाधा डाली: शाह

शाह ने उग्रवाद को समूल नष्ट करने के लिए मोदी को पुनः प्रधानमंत्री बनाने का आह्वान किया

अगरतला/दक्षिण भारत। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को त्रिपुरा के अगरतला में भाजपा की चुनावी जनसभा को संबोधित करते कहा कि मुझे साल 2017 का दिसंबर याद है, जब मैं पहली बार त्रिपुरा के लोगों को कम्युनिस्टों से मुक्ति दिलाने के लिए आया था। आज त्रिपुरा के लोगों ने कम्युनिस्ट शासन को उखाड़ फेंका है और मोदी के प्रति उनके विश्वास ने त्रिपुरा के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है।

शाह ने कहा कि कई वर्षों तक कम्युनिस्टों ने महाराजा बीर बिक्रम किशोर माणिक्य का नाम इतिहास से मिटाने की पूरी कोशिश की। लेकिन मोदी ने त्रिपुरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का नाम उनके नाम पर रखकर उन्हें अमर बना दिया।

शाह ने कहा कि कांग्रेस और कम्युनिस्टों ने कभी भी आदिवासी समुदाय के किसी भी व्यक्ति को शासन में उच्च पद पर रहने की अनुमति नहीं दी। मोदी ने पहली बार भारत को आदिवासी समुदाय से राष्ट्रपति देकर इस समुदाय का सम्मान किया।

शाह ने कहा कि साल 2014 से पहले जनजातीय कार्य मंत्रालय का बजट 24,000 करोड़ रुपए था। मोदी के राज में बजट बढ़कर 1,25,000 करोड़ रुपए हो गया है। हर क्षेत्र में, चाहे वह पर्यटन हो, कनेक्टिविटी हो, स्वास्थ्य हो, रोजगार हो या बुनियादी ढांचा हो, हमने त्रिपुरा के विकास को प्राथमिकता दी है। त्रिपुरा के अंदर भी जनजातीय क्षेत्रों को प्राथमिकता दी है। हम राज्य में शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं। हाल ही में संपन्न शांति समझौता इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

शाह ने कहा कि हम त्रिपुरा में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र बना रहे हैं, जो यहां प्रगति, औद्योगिक विकास और रोजगार के अवसरों के रास्ते खोलेगा। कम्युनिस्ट शासन में लोग गरीब थे और शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित थे। ब्रेनवाश किए गए युवा हथियार उठा रहे थे।

वहीं, मोदी युवाओं को लैपटॉप और रोजगार के अवसर देकर मुख्यधारा में लाए। ब्रू और रियांग समुदाय के लोग अब अच्छी तरह से बसे गांवों में जीवन व्यतीत करते हैं। वर्षों से, कम्युनिस्टों ने त्रिपुरा के आदिवासी समुदायों के बीच वैमनस्य पैदा किया। उन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए आपके विकास में बाधा डाली। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि मोदी पर भरोसा करें और त्रिपुरा को विकास की नई ऊंचाइयां हासिल करने में मदद करें।

शाह ने उग्रवाद को समूल नष्ट करने के लिए मोदी को पुनः प्रधानमंत्री बनाने का आह्वान किया।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र? 'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र?
Photo: DKShivakumar.official FB page
इंडि गठबंधन वाले हैं घोटालेबाजों की जमात, इन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता चाहिए: मोदी
देवराजे गौड़ा के आरोपों पर बोले शिवकुमार- केवल पेन-ड्राइव के बारे में चर्चा कर रहे हैं ...
वीडियो ने साबित कर दिया कि स्वाति मालीवाल के सभी आरोप झूठे थे: आप
इंडि गठबंधन ने बुलडोजर संबंधी टिप्पणी के लिए मोदी की आलोचना की, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे
मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: नड्डा
मालीवाल मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार किया