उच्चतम न्यायालय वीवीपैट से वोटों के क्रॉस-सत्यापन की याचिका पर अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

एनजीओ की ओर से पेश वकील ने कहा कि मामले की तत्काल सुनवाई की जानी चाहिए

उच्चतम न्यायालय वीवीपैट से वोटों के क्रॉस-सत्यापन की याचिका पर अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

Photo: sci.gov.in

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि वह ईवीएम में डाले गए वोटों का वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के साथ क्रॉस-सत्यापन की मांग करने वाली एक एनजीओ की याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई करेगा।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि याचिका को अगले मंगलवार या बुधवार को सूचीबद्ध किया जाएगा। एनजीओ की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि मामले की तत्काल सुनवाई की जानी चाहिए।

मामले में उपस्थित वरिष्ठ वकील गोपाल शंकरनारायणन ने कहा कि चुनाव नजदीक आ रहे हैं और अगर मामले की सुनवाई नहीं हुई तो याचिका निरर्थक हो जाएगी।

न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश और बेला एम त्रिवेदी के साथ एक विशेष पीठ में बैठे न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा कि न्यायालय स्थिति से अवगत है और अगले सप्ताह मामले की सुनवाई करेगा।

न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा, 'मिस्टर भूषण, आख़िर इस मामले में कितना समय लगेगा? आप दो घंटे में अपना पक्ष रख सकते हैं और हम मामले को ख़त्म कर देंगे। ठीक है। अगले सप्ताह।'

पिछले साल 17 जुलाई को शीर्ष अदालत ने एनजीओ 'एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) द्वारा दायर याचिका पर भारत के चुनाव आयोग से जवाब मांगा था।

याचिका में, एनजीओ ने चुनाव आयोग और केंद्र को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देने की मांग की है कि मतदाता वीवीपीएटी के माध्यम से यह सत्यापित कर सकें कि उनका वोट 'रिकॉर्ड के रूप में गिना गया' है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कथित यौन शोषण मामले में जांच का सामना कर रहे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करेगा जद (एस): कुमारस्वामी कथित यौन शोषण मामले में जांच का सामना कर रहे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करेगा जद (एस): कुमारस्वामी
Photo: hdkumaraswamy FB page
कांग्रेस और अघाड़ी पर मोदी का प्रहार- 'धर्म के नाम पर आरक्षण की कोशिश सफल नहीं होने देंगे'
इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति ने नामांकन वापस लिया, भाजपा कार्यालय पहुंचे
प्रज्वल रेवन्ना की संलिप्तता वाले कथित ‘यौन उत्पीड़न’ मामले की एसआईटी करेगी जांच
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेस: मोदी
जल्द शादी करने वाले थे 'तारक मेहता ...' के सोढ़ी! सीसीटीवी में यहां दिखाई दिए
कांग्रेस ने कर्नाटक को भी अपनी लूट का एटीएम बना लिया है: मोदी