अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा

इंटुएटिव मशीन्स द्वारा निर्मित लैंडर का नाम ओडीसियस है

अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा

Photo: @Int_Machines X account

वॉशिंगटन/दक्षिण भारत। एक निजी अमेरिकी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान और साथ ही 50 से अधिक वर्षों में पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह पर पहला अमेरिकी वाहन उतारकर इतिहास रचा है, जो भारत, रूस, अमेरिका और चीन की पिछली उपलब्धियों में शामिल हो गई है।

इंटुएटिव मशीन्स द्वारा निर्मित, लैंडर - जिसका नाम ओडीसियस है - शाम लगभग 6:23 बजे चंद्रमा पर उतरा। गुरुवार को ईटी ने इसे 1972 में अपोलो 17 मिशन के बाद चंद्रमा पर पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान बना दिया।

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के प्रशासक बिल नेल्सन ने ह्यूस्टन स्थित कंपनी इंटुएटिव मशीन्स द्वारा अपने ओडीसियस रोबोट को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतारने के बाद कहा कि आज आधी सदी में पहली बार अमेरिका चंद्रमा पर लौटा है।

नेल्सन ने कहा कि लैंडर में नासा के ढेर सारे वैज्ञानिक उपकरण हैं, और यह विज्ञान, नवाचार और अंतरिक्ष में अमेरिकी नेतृत्व में एक नए साहसिक कार्य के सपने को दर्शाता है, खैर, यह सब जीवन भर की लैंडिंग में सफल रहा।

उड़ान निदेशक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी टिम क्रेन ने अपने सहयोगियों और देशभर के अन्य लोगों की खुशी के बीच घोषणा की कि बिना किसी संदेह के हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि हमारा उपकरण चंद्रमा की सतह पर है और हम संचारण कर रहे हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News