अंतरिम बजट में आयकर स्लैब में बदलाव नहीं किया गया

उन्होंने देश में दूध और डेयरी उत्पादन बढ़ाने की योजना की घोषणा की

अंतरिम बजट में आयकर स्लैब में बदलाव नहीं किया गया

सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर का विस्तार करने की घोषणा की

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि आयकर स्लैब में बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने देश में दूध और डेयरी उत्पादन बढ़ाने की योजना की घोषणा की। 

वित्त मंत्री ने कहा, भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक है, लेकिन उत्पादकता कम है। भारत का दूध उत्पादन 2022-23 में 4 प्रतिशत बढ़कर 230.58 मिलियन टन हो गया।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 1 गीगावॉट अपतटीय पवन ऊर्जा के लिए व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण प्रदान करेगी। देश का साल 2030 तक 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए 1 गीगावॉट की अपतटीय पवन ऊर्जा क्षमता का दोहन करने के लिए व्यवहार्यता अंतर निधि भी प्रदान की जाएगी।

वित्त मंत्री ने सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर का विस्तार करने की घोषणा की।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा योजना है जो माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपए का कवरेज प्रदान करती है।

पिछले साल 27 दिसंबर तक इस योजना के तहत 12 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोग शामिल थे।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News