हमें ‘देव’ से ‘देश’ और ‘राम’ से ‘राष्ट्र’ के मार्ग को और प्रशस्त करना हैः मोदी

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

हमें ‘देव’ से ‘देश’ और ‘राम’ से ‘राष्ट्र’ के मार्ग को और प्रशस्त करना हैः मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले, लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह बर्ताव किया

बुलंदशहर/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आपका यह प्यार और विश्वास...जीवन में इससे बड़ा सौभाग्य और क्या हो सकता है! मैं आपके प्यार के लिए अभिभूत हूं। 22 तारीख को अयोध्या धाम में प्रभु श्रीराम के दर्शन हुए और अब यहां जनता-जनार्दन के दर्शन का सौभाग्य मिला है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पश्चिमी उप्र को विकास के लिए 19 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स भी मिले हैं। ये प्रोजेक्ट्स रेल लाइन, हाइवे, पेट्रोलियम पाइपलाइन, पानी, सीवेज, मेडिकल कॉलेज और औद्योगिक शहर से जुड़े हुए हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र ने देश को कल्याणजी जैसा सपूत दिया, जिन्होंने रामकाज और राष्ट्रकाज, दोनों के लिए अपना जीवन समर्पित किया। आज वे जहां हैं, अयोध्या धाम को देखकर बहुत आनंदित हो रहे होंगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि देश ने कल्याण सिंह और उनके जैसे अनेक लोगों का सपना पूरा किया है। लेकिन अभी भी सशक्त भारत के निर्माण का, सच्चे सामाजिक न्याय का उनका सपना पूरा करने के लिए हमें अपनी गति और बढ़ानी है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अयोध्या में मैंने रामलला के सान्निध्य में कहा था कि प्राण-प्रतिष्ठा का कार्य संपन्न हुआ, अब राष्ट्र प्रतिष्ठा को नई ऊंचाई देने का समय है। हमें ‘देव’ से ‘देश’ और ‘राम’ से ‘राष्ट्र’ के मार्ग को और प्रशस्त करना है। हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले, लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह बर्ताव किया। जनता को अभाव में रखने और समाज में बंटवारे का रास्ता उनके लिए सत्ता पाने का सबसे सरल माध्यम था। इसकी कीमत उत्तर प्रदेश की अनेक पीढ़ियों ने भुगती है। लेकिन साथ-साथ देश को भी इसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत का पहला नमो भारत प्रोजेक्ट पश्चिमी उप्र में ही शुरू हुआ है। उप्र के कई शहर मेट्रो सुविधा से जुड़ रहे हैं। सरकार के प्रयासों से आज पश्चिमी उप्र रोजगार देने वाले प्रमुख केंद्रों में से एक बन रहा है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार का निरंतर प्रयास है कि गरीब और किसान का जीवन आसान हो। मैं, योगी सरकार को बधाई दूंगा कि उन्होंने नए पेराई सत्र के लिए गन्ने का मूल्य और बढ़ा दिया है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि गन्ना किसान हों, गेहूं या धान किसान हों, सभी किसानों को पहले अपनी ही उपज का पैसा पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन हमारी सरकार किसानों को इस परिस्थिति से बाहर निकाल रही है। हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया है कि मंडी में अनाज बेचने पर किसान का पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट में जाना चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में आज जो यूरिया की बोरी 3,000 रुपए में मिल रही है, वही भारत के किसानों को 300 रुपए से भी कम में मिल रही है। यही नहीं, हमने नैनो यूरिया भी बनाया है, जिससे किसानों की लागत कम होगी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पौने 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक ट्रांसफर किए हैं। 

हमारी सरकार ने भंडारण की सुविधा के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू की है। इसके तहत पूरे देश में कोल्ड स्टोरेज भंडारण के नेटवर्क तैयार किए जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि खेती-किसानी को तकनीकी रूप से जोड़ा जाए। केंद्र सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी लाभार्थी सरकार की योजना से वंचित न रहे, इसके लिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव-गांव आ रही है। उप्र में भी लाखों लोग इस गारंटी वाली गाड़ी से जुड़े हैं। आज पूरा देश मोदी की गारंटी को गारंटी पूरी करने वाली गारंटी मानता है। 

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

बजट में शिक्षा, रोजगार, कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रु. का प्रावधान: वित्त मंत्री बजट में शिक्षा, रोजगार, कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रु. का प्रावधान: वित्त मंत्री
नई दिल्ली/दक्षिण भारत। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश कर रही हैं। यह उनका लगातार सातवां...
मंत्रिमंडल ने केंद्रीय बजट 2024-25 को मंजूरी दी
लगातार 7वां बजट पेश कर इतिहास रचेंगी निर्मला सीतारमण
सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए बजट, इन आंकड़ों पर रहेगी सबकी नजर
निर्मला सीतारमण फिर टैबलेट के जरिए पेपरलेस बजट पेश करेंगी
पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान दुबई हवाईअड्डे से गिरफ्तार!
सरकार ने पीएम-सूर्य घर योजना के तहत डिस्कॉम को 4,950 करोड़ रु. के प्रोत्साहन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए