हमें ‘देव’ से ‘देश’ और ‘राम’ से ‘राष्ट्र’ के मार्ग को और प्रशस्त करना हैः मोदी

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

हमें ‘देव’ से ‘देश’ और ‘राम’ से ‘राष्ट्र’ के मार्ग को और प्रशस्त करना हैः मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले, लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह बर्ताव किया

बुलंदशहर/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आपका यह प्यार और विश्वास...जीवन में इससे बड़ा सौभाग्य और क्या हो सकता है! मैं आपके प्यार के लिए अभिभूत हूं। 22 तारीख को अयोध्या धाम में प्रभु श्रीराम के दर्शन हुए और अब यहां जनता-जनार्दन के दर्शन का सौभाग्य मिला है। 

Dakshin Bharat at Google News
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पश्चिमी उप्र को विकास के लिए 19 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स भी मिले हैं। ये प्रोजेक्ट्स रेल लाइन, हाइवे, पेट्रोलियम पाइपलाइन, पानी, सीवेज, मेडिकल कॉलेज और औद्योगिक शहर से जुड़े हुए हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र ने देश को कल्याणजी जैसा सपूत दिया, जिन्होंने रामकाज और राष्ट्रकाज, दोनों के लिए अपना जीवन समर्पित किया। आज वे जहां हैं, अयोध्या धाम को देखकर बहुत आनंदित हो रहे होंगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि देश ने कल्याण सिंह और उनके जैसे अनेक लोगों का सपना पूरा किया है। लेकिन अभी भी सशक्त भारत के निर्माण का, सच्चे सामाजिक न्याय का उनका सपना पूरा करने के लिए हमें अपनी गति और बढ़ानी है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अयोध्या में मैंने रामलला के सान्निध्य में कहा था कि प्राण-प्रतिष्ठा का कार्य संपन्न हुआ, अब राष्ट्र प्रतिष्ठा को नई ऊंचाई देने का समय है। हमें ‘देव’ से ‘देश’ और ‘राम’ से ‘राष्ट्र’ के मार्ग को और प्रशस्त करना है। हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले, लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह बर्ताव किया। जनता को अभाव में रखने और समाज में बंटवारे का रास्ता उनके लिए सत्ता पाने का सबसे सरल माध्यम था। इसकी कीमत उत्तर प्रदेश की अनेक पीढ़ियों ने भुगती है। लेकिन साथ-साथ देश को भी इसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत का पहला नमो भारत प्रोजेक्ट पश्चिमी उप्र में ही शुरू हुआ है। उप्र के कई शहर मेट्रो सुविधा से जुड़ रहे हैं। सरकार के प्रयासों से आज पश्चिमी उप्र रोजगार देने वाले प्रमुख केंद्रों में से एक बन रहा है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार का निरंतर प्रयास है कि गरीब और किसान का जीवन आसान हो। मैं, योगी सरकार को बधाई दूंगा कि उन्होंने नए पेराई सत्र के लिए गन्ने का मूल्य और बढ़ा दिया है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि गन्ना किसान हों, गेहूं या धान किसान हों, सभी किसानों को पहले अपनी ही उपज का पैसा पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन हमारी सरकार किसानों को इस परिस्थिति से बाहर निकाल रही है। हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया है कि मंडी में अनाज बेचने पर किसान का पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट में जाना चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में आज जो यूरिया की बोरी 3,000 रुपए में मिल रही है, वही भारत के किसानों को 300 रुपए से भी कम में मिल रही है। यही नहीं, हमने नैनो यूरिया भी बनाया है, जिससे किसानों की लागत कम होगी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पौने 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक ट्रांसफर किए हैं। 

हमारी सरकार ने भंडारण की सुविधा के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू की है। इसके तहत पूरे देश में कोल्ड स्टोरेज भंडारण के नेटवर्क तैयार किए जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि खेती-किसानी को तकनीकी रूप से जोड़ा जाए। केंद्र सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी लाभार्थी सरकार की योजना से वंचित न रहे, इसके लिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव-गांव आ रही है। उप्र में भी लाखों लोग इस गारंटी वाली गाड़ी से जुड़े हैं। आज पूरा देश मोदी की गारंटी को गारंटी पूरी करने वाली गारंटी मानता है। 

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download

Latest News

गांदरबल हमला: व्यापक तलाशी अभियान का आगाज, सबूत ढूंढ़ने में जुटे एनआईए के अधिकारी गांदरबल हमला: व्यापक तलाशी अभियान का आगाज, सबूत ढूंढ़ने में जुटे एनआईए के अधिकारी
Photo: NIA
हिज़्बुल्लाह ने इज़राइल के हर्मीस-900 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया
ये पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- 'यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने के लिए भारत के पास है विश्वसनीयता'
जब तक आतंकी हमले बंद न करे पाक, न हो उसके साथ कोई बातचीत: फारूक अब्दुल्ला
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक को कक्षा 8 से 10 की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने से रोका
निर्दोष नागरिकों की हत्या करना और हिंसा फैलाना अपराध हैं: प्रियंका वाड्रा
डिजिटल मंच और राष्ट्रीय सुरक्षा