भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर देंगे हिंदू धर्म के प्रचार के लिए 40 लाख डॉलर!

मिहिर मेघानी ने दो दशक पहले अपने दोस्तों के साथ 'हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन' की स्थापना की थी

भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर देंगे हिंदू धर्म के प्रचार के लिए 40 लाख डॉलर!

Photo: PixaBay

फ्रेमॉन्ट/भाषा। भारतीय मूल के एक अमेरिकी चिकित्सक ने अमेरिका में हिंदू धर्म को लेकर जागरूकता फैलाने तथा इसका प्रचार प्रसार करने के वास्ते 40 लाख डॉलर देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि हिंदू सिर्फ एक धर्म नहीं, बल्कि जीवन पद्धति है।

आपातकालीन देखभाल चिकित्सक मिहिर मेघानी ने दो दशक पहले अपने दोस्तों के साथ 'हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन' की स्थापना की थी।

उन्होंने इस महीने की शुरूआत में वार्षिक सिलिकॉन वैली समारोह में अगले आठ वर्षों में हिंदू हित के लिए 15 लाख डॉलर प्रदान करने का वादा किया था। इसके साथ ही हिंदू हित के उद्देश्य से वह दो दशक में 40 लाख डॉलर प्रदान करेंगे।

डॉ मेघानी ने एक साक्षात्कार में बताया, मेरी पत्नी तन्वी और मैंने, अब तक 'हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन' को 15 लाख डॉलर का योगदान दिया है। हमने पिछले 15 वर्षों में अन्य हिंदू और भारतीय संगठनों को इस उद्देश्यों के लिए दस लाख डॉलर से भी अधिक का योगदान दिया है। अगले आठ वर्षों में हम भारत समर्थक और हिंदू संगठनों को 15 लाख डॉलर देने का संकल्प ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, मेरी कोई स्टार्टअप कंपनी नहीं है, मेरा कोई साइड बिजनेस नहीं है, मैं वेतन पर एक आपाताकालीन डॉक्टर हूं। मेरी पत्नी एक फिटनेस प्रशिक्षक और आभूषण डिजाइनर हैं। हम प्रतिवर्ष लाखों डॉलर नहीं कमा रहे हैं। हमारे पास शेयर के विकल्प नहीं है। हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह हमारा धर्म है, यह हमारा कर्तव्य है।

एक सवाल का जवाब देते हुए डॉ. मेघानी ने कहा कि अधिकतर अमेरिकी लोग हिंदू धर्म को आसानी से नहीं समझते हैं, क्योंकि यहां अधिकतर लोग ईसाई हैं।

उन्होंने कहा, वे (अमेरिकी) अब्राहमिक पृष्ठभूमि से आते हैं। जब वे अलग-अलग धर्मों को देखते हैं, तो वे यह नहीं समझ पाते कि हिंदू धर्म सिर्फ एक धर्म नहीं है, एक जीवन पद्धति है। यह जीवन के बारे में सोचने का एक तरीका है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा