साउंड सिंगिंग बाउल: ध्वनि से पाएं तन और मन का सुकून

इसके जरिए व्यक्ति महसूस करता है कि कंपन का पूरे शरीर में प्रसार हो रहा है

साउंड सिंगिंग बाउल: ध्वनि से पाएं तन और मन का सुकून

यह एक आनंदमय अनुभव है, जिसके परिणामस्वरूप वास्तविक और तत्काल लाभ होता है

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। क्या आप जानते हैं कि अपने जीवन को बदलने के लिए ध्वनि की शक्ति का उपयोग किया जा सकता है? साउंड सिंगिंग बाउल मेडिटेशन के परिणामस्वरूप शरीर को बेहद सुकून मिलता है। अपने शक्तिशाली ओवरटोन के साथ पारंपरिक सिंगिंग बाउल व्यक्ति को सहजता से 'विश्राम प्रतिक्रिया' प्राप्त करने का कारण बन सकता है।

इसके जरिए व्यक्ति महसूस करता है कि कंपन का पूरे शरीर में प्रसार हो रहा है। इस दौरान मानसिक शांति प्राप्त होती है। यह कंपन मन की शांति पाने के लिए मार्गदर्शन करता है, शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है और आत्म-उपचार शक्ति को सक्रिय करके ध्यान पर केंद्रित करता है।

यह एक आनंदमय अनुभव है, जिसके परिणामस्वरूप वास्तविक और तत्काल लाभ होता है। जब किसी व्यक्ति को विशेष प्रकार की ध्वनि सुनाई देती है तो इससे उसके तन और मन पर प्रभाव होता है। इस सत्र के आखिर में व्यक्ति शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से बेहतर महसूस करता है।

इस बारे में जानकारी देते हुए पूजा दुग्गड़ ने बताया कि वे एडवांस्ड मास्टर साउंड हीलिंग थेरेपिस्ट-एआईएसएच (अकादमी ऑफ इंटरनेशनल साउंड हीलिंग) द्वारा प्रमाणित हैं और विभिन्न तौर-तरीकों के माध्यम से ध्यान में रुचि रखती हैं। पूजा ने प्राणिक हीलिंग सीखी है और साउंड बाउल मेडिटेशन के जरिए शांति और आनंद का प्रसार कर रही हैं।

वे सभी उम्र के लोगों के लिए ध्यान की कक्षाएं चलाती हैं। उन्होंने कॉर्पोरेट्स, स्कूल शिक्षकों, सामाजिक समूहों, डॉक्टरों, भिक्षुओं और बच्चों के लिए कई समूह सत्र आयोजित किए हैं और विशेष उपचार करने के लिए कई निजी सत्रों का आयोजन किया है।

वे सामान्य और गंभीर बीमारी, गहन भावनात्मक और मानसिक विकार, सर्जरी से जल्द ठीक होने, चक्र संतुलन और आध्यात्मिक ज्ञान के लिए उपचार प्रदान करती हैं। पूजा दुग्गड़ राजस्थानी कॉस्मो क्लब, रोटरी क्लब, जीतो क्लब जैसे कई क्लबों में सक्रिय हैं। उन्हें विभिन्न क्लबों द्वारा सम्मानित किया गया है। 

पूजा को हाल में पकवान ग्रुप द्वारा 'रियलिस्टिक अवॉर्ड' और स्टाइल बाजार द्वारा 'वीमेन हू एंपायर', टाइम्स द्वारा 'हरस्टोरी इन्स्परेशन अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया।

बता दें कि सिंगिंग साउंड बाउल पारंपरिक तिब्बती कटोरे हैं, जिन्हें अनोखे तरीके से डिज़ाइन किया जाता है। 

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा 'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा
फोटो: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से
विजयनगर जैन संघ के सदस्यों ने साध्वीश्री सुधाकंवर से किया चातुर्मास निवेदन
मधुबाला के लुक को पर्दे पर दोबारा जीवंत करेंगी शहनाज गिल
'क्रू’ पुरुषों की आलोचना वाली नहीं, कॉमेडी फिल्म है: कृति सैनन
दक्षिण कर्नाटक में कांग्रेस और भाजपा-जद(एस) गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद
लोकसभा चुनाव: कल्याण कर्नाटक का इलाका भाजपा के लिए नहीं होगा आसान
केंद्र में भाजपा फिर सत्ता में आएगी, मोदी पुन: प्रधानमंत्री बनेंगे: विजयेंद्र