वास्तु: जिस घर में होती हैं ये 4 चीजें, वहां होता है अशांति का माहौल

वास्तु: जिस घर में होती हैं ये 4 चीजें, वहां होता है अशांति का माहौल

vastu tips in hindi

घर में बहुत सोच-समझकर ही तस्वीरें, सामान आदि रखना चाहिए। जानिए उन 4 चीजों के बारे में जिन्हें घर में रखना अच्छा नहीं माना गया है।

बेंगलूरु। सुख की चाह किसे नहीं होती! मानव जीवनभर सुखों के पीछे भागता रहता है। अनेक प्रकार के ज्ञान-विज्ञान सुखों की तलाश में ही उत्पन्न हुए हैं। वास्तु भी ज्ञान की एक ऐसी ही शाखा है जिसका उद्देश्य प्रकृति की ऊर्जा का बेहतर उपयोग कर मानव के जीवन को सुखमय बनाना है। हममें से प्राय: हर किसी के घर में तस्वीरें, मूर्तियां, पुराना सामान जरूर होता है। वास्तु का मानना है कि इनका भी हमारे जीवन पर असर होता है। अत: घर में बहुत सोच-समझकर ही तस्वीरें, सामान आदि रखना चाहिए। जानिए उन 4 चीजों के बारे में जिन्हें घर में रखना अच्छा नहीं माना गया है।

1. वास्तु के विभिन्न विशेषज्ञ बताते हैं ​कि घर में बंद घड़ी कभी नहीं रखनी चाहिए। इससे न केवल असुविधा होती है, बल्कि इसे अशुभ भी माना जाता है। अगर घड़ी चल सकती है तो इसे दीवार पर रखें और यदि वह चलने की स्थिति में नहीं है, तो वहां रखने से बेहतर है कि उसे उतार कर बदल दें। बंद घड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है।

2. आपमें से बहुत लोगों ने शिवजी के तांडव नृत्य के बारे में सुना होगा। इसके अलावा भी शिव की कई तस्वीरें हैं जिनमें उनका रौद्र रूप झलकता है। वास्तुवेत्ता मानते हैं कि शिव का यह स्वरूप घरों में नहीं रखना चाहिए। अगर बाहर किसी देवालय में हो तो ठीक है, परंतु घर में शिव के प्रलयंकारी रूप की तस्वीर/प्रतिमा आदि रखना शुभ नहीं माना जाता।

3. गीता का ज्ञान हमें कर्मयोग की शिक्षा देता है। इसका चिंतन, मनन और अध्ययन श्रेष्ठ माना गया है। जहां तक घरों में तस्वीर लगाने का सवाल है, श्रीकृष्ण के सौम्य रूप की तस्वीर ही लगानी चाहिए। वे कुरुक्षेत्र में खड़े होकर अर्जुन को जो विराट स्वरूप दिखाते हैं या युद्ध करने का आदेश देते हैं, वास्तुवेत्ता ऐसी तस्वीरें घर में रखने का निषेध करते हैं।

4. इन दिनों घरों में पेंटिंग लगाने का चलन बढ़ता जा रहा है। कला का सम्मान करना अच्छी बात है, पर जब आप पेंटिंग घर में लगाएं तो यह ध्यान रखें कि उसका विषय क्या है। डूबती नाव, दुखी स्त्री, सूखे पत्ते, वीरान रेगिस्तान, अग्निकांड, युद्ध जैसी पेंटिंग घर में नहीं लगानी चाहिए। सुंदर प्राकृतिक दृश्य, देवी-देवता, पुष्प और मनोरम अनुभूति वाले चित्रों को वास्तु के अनुसार घरों में लगाएं।

 यहां पढ़िए धर्म, ज्योतिष एवं शास्त्रों से जुड़ी उपयोगी बातें 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List