कुंभ के लिए वोडाफोन का स्मार्ट डिजिटल समाधान पेश, लापता बच्चों का लगा सकेंगे पता

कुंभ के लिए वोडाफोन का स्मार्ट डिजिटल समाधान पेश, लापता बच्चों का लगा सकेंगे पता

डिजिटल पेमेंट

लखनऊ/नई दिल्ली/भाषा। दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने कुंभ मेले में एक उदूसरे से भटके लोगों को मिलने, स्थान विशेष की फौरी सूचना सहित कई डिजिटल समाधान शुरू किए हैं। इनमें बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को उनके परिजनों से मिलाने में सहायक समाधान भी है। वोडाफोन आइडिया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

भटके लोगों के मिलन में सहायक सेवा में रेडियो आवृति पहचान (आरएफआईडी) तकनीकी टैग का उपयोग किया गया है, जिसमें बच्चों या वरिष्ठ नागरिकों के अभिभावकों की जानकारी होगी। वोडाफोन आइडिया ने एक बयान में कहा है, इन आरएफआईडी टैग में बच्चे या बुजुर्ग के परिजनों की सामान्य जानकारियां होंगी।

जब पुलिस या स्थानीय प्रशासन को कोई बुजुर्ग या बच्चों मिलेगा तो उन्हें वोडाफोन मिलाप या खोया पाया बूथ पर जाकर इन टैग पर आरएफआईडी रीडर से फ्लैश करना होगा और जानकारी मिल जाएगी। परिवार के लोगों को संबंधित बूथ की जानकारी मिल जाएगी और वह एक बार फिर अपने बच्चे से मिल सकेंगे।

बयान में कहा कि एक अन्य सेवा के तहत ग्राहक अपनी लोकेशन से जु़डी सूचनाएं मुक्त में दूसरे के साथ साझा कर सकेंगे। कंपनी कुंभ दर्शन सेवा की पेशकश करेगी, जिसके जरिए कुंभ के प्रमुख कार्यक्रमों की जानकारी मिल सकेगी।

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

यह बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए मजबूत नींव का निर्माण करेगा: मोदी यह बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए मजबूत नींव का निर्माण करेगा: मोदी
'जीवन के हर क्षेत्र में भारत का मध्यम वर्ग एक प्रमुख धारा बना हुआ है'
7 लाख रुपए की कमाई और आयकर की नई व्यवस्था का गणित यहां समझें
आम बजट में क्या सस्ता, क्या महंगा? यहां जानिए सबकुछ
वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पेश की जाएगी पीएम-प्रणाम योजना
बजट: अपर भद्रा परियोजना के लिए 5,300 करोड़ रु. की घोषणा, बोम्मई ने जताया आभार
अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को नहीं देना होगा टैक्स
एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए की जाएगी 38,800 शिक्षकों की भर्ती