मतदाता पहचान पत्र सिर्फ वोट डालने के लिए, पते के सत्यापन के लिए नहीं

मतदाता पहचान पत्र सिर्फ वोट डालने के लिए, पते के सत्यापन के लिए नहीं

मतदाता पहचान पत्र सिर्फ वोट डालने के लिए, पते के सत्यापन के लिए नहीं

चुनाव आयोग की वेबसाइट से लिया गया एक चित्र।

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि मतदाता पहचान पत्र का उपयोग केवल चुनाव के लिए किया जा सकता है, कोई भी इसका इस्तेमाल पते के सत्यापन या किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं कर सकता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में ई-ऐप के लॉन्च पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिनमें पाया गया है कि लोग वोटर कार्ड का इस्तेमाल घर और पते के सत्यापन के लिए कर रहे हैं जिससे निर्वाचन अधिकारियों से सत्यापन की जानकारी मांगी जा रही है।

उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए। आजकल घोटालेबाजों द्वारा नकली मतदाता पहचान पत्र बनाये जा रहे हैं जिससे लोगों के साथ धोखाधड़ी की आशंकाएं बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा कि आने वाले सभी चुनावों में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। नब्बे साल से ऊपर के नागरिक डाक मतपत्रों का उपयोग कर अपने घर से ही मतदान कर सकते हैं और अन्य मतदाताओं के लिए विशेष चिकित्सा व्यवस्था भी की जा सकती है।

इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव पी रवि कुमार ने कहा कि भारत में लोग चुनाव प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए तंत्र में शामिल होकर काम नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया और प्रणाली को समझने के लिए युवा चुनाव आयोग में इंटर्नशिप कर चुनावों को सुचारु और परेशानी मुक्त बनाने में योगदान दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह मोबाइल का युग है और आजकल युवाओं की दुनिया स्मार्टफोन में ही है। ऐसे में आयोग को अत्याधुनिक तकनीक के साथ युवाओं के पंजीकरण, मतदान और यहां तक कि मतदान के महत्व के बारे में लोगों को अवगत कराना चाहिए।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा