देश के 200 स्टेशनों में ‘रेलवायर’ कियोस्क पर मिलेगी रिचार्ज, बिल का भुगतान करने की सुविधा

देश के 200 स्टेशनों में ‘रेलवायर’ कियोस्क पर मिलेगी रिचार्ज, बिल का भुगतान करने की सुविधा

13 पूर्व तट रेलवे में और 56 पूर्वोत्तर रेलवे जोन में होंगे


नई दिल्ली/भाषा। देश के 200 रेलवे स्टेशनों के यात्री जल्द ही रेलटेल द्वारा स्थापित किए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) कियोस्क की मदद से अपने मोबाइल रिचार्ज कर सकेंगे, बिजली बिलों का भुगतान कर सकेंगे, आधार और पैन कार्ड फॉर्म भर सकेंगे और टैक्स का भी भुगतान कर सकेंगे।

रेलटेल ने एक बयान में कहा है कि इस योजना को ‘सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड’ (सीएससी-एसपीवी) और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। कियोस्क ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) द्वारा संचालित किए जाएंगे।

बयान में कहा गया, सीएससी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में यात्रा टिकट (ट्रेन, हवाई, बस), आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, आयकर, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य की बुकिंग शामिल है।’’ कियोस्क का नाम ‘रेलवायर साथी कियोस्क’ रखा गया है। रेलवायर रेलटेल की खुदरा ब्रॉडबैंड सेवा का ब्रांड नाम है।

बयान में कहा गया है कि सबसे पहले, उत्तर प्रदेश के वाराणसी सिटी और प्रयागराज सिटी स्टेशनों पर ‘रेलवायर साथी सीएससी कियोस्क’ को परीक्षण आधार पर चालू किया गया है। इसी तरह के कियोस्क लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाएंगे।

इनमें से 44 कियोस्क दक्षिण मध्य रेलवे जोन में, 20 पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में, 13 पूर्व मध्य रेलवे में, 15 पश्चिम रेलवे में, 25 उत्तर रेलवे में, 12 पश्चिम मध्य रेलवे में हैं, 13 पूर्व तट रेलवे में और 56 पूर्वोत्तर रेलवे जोन में होंगे।

रेलटेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पुनीत चावला ने कहा, ‘‘ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अक्सर विभिन्न ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ उठाने या बुनियादी ढांचे,संसाधनों की कमी के साथ-साथ इंटरनेट का उपयोग करने की जानकारी की कमी के कारण डिजिटलीकरण का लाभ उठाने में मुश्किल होती है। ये ‘रेलवायर साथी कियोस्क’ ग्रामीण आबादी की मदद के लिए ग्रामीण रेलवे स्टेशनों पर इन आवश्यक डिजिटल सेवाओं को पहुंचाएंगे।

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

मोदी के 'दोस्त' पुतिन बने 5वें कार्यकाल के लिए रूसी राष्ट्रपति मोदी के 'दोस्त' पुतिन बने 5वें कार्यकाल के लिए रूसी राष्ट्रपति
Photo: narendramodi FB page
कांग्रेस और इंडि गठबंधन संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए समर्पित: सोनिया गांधी
कांग्रेस की चली तो कहेगी कि भारत में जीने का पहला हक भी उसके वोटबैंक का है: मोदी
प्रज्ज्वल मामले पर बोले कुमारस्वामी- 'सरकार निष्पक्ष जांच नहीं चाहती, यह ... जांच दल है!'
राधिका खेड़ा और शेखर सुमन ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की
'कराची का लड़का' कैसे बना एफबीआई का टॉप एजेंट? एक ग़लती ने पहुंचा दिया जेल
5वीं अर्थव्यवस्था, अनुच्छेद 370, मुफ्त राशन, महिला आरक्षण ... यह ट्रेलर, अभी बहुत कुछ करना है: मोदी