जेटली की सेहत के लिए सोशल मीडिया में फैलाई जा रहीं भ्रामक खबरें, यहां जानिए हकीकत

जेटली की सेहत के लिए सोशल मीडिया में फैलाई जा रहीं भ्रामक खबरें, यहां जानिए हकीकत

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की सेहत को लेकर पिछले दो-तीन दिन से सोशल मीडिया में भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं। जेटली सेहत संबंधी कुछ समस्याओं का सामना तो कर रहे हैं, लेकिन जैसा दावा इन सोशल मीडिया पोस्ट में किया जा रहा है, वह गलत है। पीआईबी के प्रधान महानिदेशक और केंद्र सरकार के प्रवक्ता ने ऐसे कयासों को आधारहीन बताया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अरुण जेटली पिछले सप्ताह एम्स में भर्ती हुए थे। वहां उनकी जांच हुई और इलाज किया गया। बताया गया है कि पिछले साल किडनी संबंधी बीमारी का सामना करने के बाद जेटली का किडनी प्रत्यारोपण किया गया। इसके अलावा उनके बाएं पैर में सॉफ्ट टिशू कैंसर भी हो गया। इसके इलाज के लिए जेटली इसी साल जनवरी में अमेरिका गए थे। जानकारी के अनुसार, वे कीमो के दौर से बाहर आने की कोशिश कर रहे हैं।

सभी ट्यूमर कैंसर नहीं
विशेषज्ञों के मुताबिक, मानव शरीर में अनेक प्रकार के सॉफ्ट टिशू ट्यूमर हो सकते हैं। हालांकि ये सभी कैंसर नहीं होते। इनमें कई साधारण ट्यूमर भी होते हैं। ये शरीर के दूसरे हिस्सों में नहीं फैल सकते। विशेषज्ञों का कहना है कि जब इनके साथ सार्कोमा शब्द संयुक्त हो जाता है तो यह संकेत है कि ट्यूमर में कैंसर फैल गया है। यह शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

सार्कोमा शरीर की हड्डी या मांसपेशियों के टिशू से प्रारंभ होता है। यूं तो यह शरीर के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में सॉफ्ट टिशू कैंसर हाथ या पैर से शुरू होता है। इसके 50 से भी ज्यादा प्रकार होते हैं। इसके कुछ मामले बहुत दुर्लभ होते हैं।

संतुलित खानपान और जीवनशैली
विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि शरीर के किसी भी भाग में कोई गांठ दिखाई दे अथवा उसका आकार बढ़ रहा हो तो चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा पेट में दर्द और उल्टी में खून आने जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। बता दें कि कुछ लक्षण अन्य बीमारियों के भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी नहीं कि वह कैंसर ही हो। अच्छी सेहत के लिए संतुलित खानपान और जीवनशैली का ध्यान रखना चाहिए।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News