कांग्रेस अध्यक्ष न बन पाने की नाराजगी में शरद पवार ने छोड़ी थी पार्टी : प्रणब

कांग्रेस अध्यक्ष न बन पाने की नाराजगी में शरद पवार ने छोड़ी थी पार्टी : प्रणब

नई दिल्ली। कांग्रेस से अलग होकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी राकांपा गठित करने वाले पूर्व कांग्रेसी नेता शरद पवार का निर्णय राजनीतिक स्वार्थ और निजी महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित था। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी हाल ही में विमोचित किताब ’द कोएलिशन ईयर्स : 1996-2012’ के तीसरे संस्करण में इस तथ्य का खुलासा किया है।

पवार ने सोनिया गांधी पर उनके इतालवी मूल की होने की वजह से वर्ष 1999 में कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के दौरान उन पर मौखिक हमला बोला था। कांग्रेस में मराठा क्षत्रप कहे जाने वाले पवार इस बात से नाराज थे कि वाजपेयी सरकार के विश्वासमत खोने के बाद कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी को बतौर प्रधानमंत्री आगे करने का मन बना चुकी थी।

मुखर्जी के मुताबिक, ’मेरी समझ में पवार उस समय लोकसभा में विपक्ष के नेता थे और उम्मीद कर रहे थे कि पार्टी सोनिया गांधी की जगह शरद पवार से सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कहेगी। सोनिया गांधी ने पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर शरद पवार की जगह पी. शिवशंकर से सलाह लेना शुरू कर दिया था। कहीं न कहीं यही कारण था कि पवार ने सोनिया के इतालवी मूल का मुद्दा उठाया था और पार्टी छोड़कर चले गए थे।’

प्रणब को दी थी बाल ठाकरे से मिलने की सलाह

भारतीय राजनीति की पुरानी यादें संजोने वाली इस किताब के मुताबिक, जिस समय प्रणब देश के राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे आगे थे, उस समय शरद पवार ने उनको शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे से मुलाकात करने का सुझाव दिया था। पवार का कहना था कि भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी राजग का सदस्य होने के बावजूद ठाकरे की पार्टी मुखर्जी को अपना समर्थन दे सकती है। यह बात प्रणब मुखर्जी को जंच गई और उन्होंने ठाकरे से मुलाकात भी की, हालांकि सोनिया गांधी उनके ठाकरे से मिलने के खिलाफ थीं्।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे
शाह ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा खनिज संपदा ओडिशा में है और सबसे ज्यादा गरीबी भी यहीं है...
बेंगलूरु: महिलाओं के स्वास्थ्य और कैंसर संबंधी जागरूकता के लिए जानकारी दी
पिछले 10 वर्षों में हम अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आए, कांग्रेस-टीआरएस भ्रष्टाचार में व्यस्त रहीं: शाह
हथियारों के दलाल नहीं चाहते कि सेना आत्मनिर्भर बने, वे मोदी के खिलाफ एकजुट हो गए: प्रधानमंत्री
फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!
भाजपा के लिए देश से बड़ा कुछ नहीं, कांग्रेस के लिए अपना परिवार ही सबकुछ है: मोदी
पाकिस्तानी कारोबारी बोले- मुल्क में व्यापार करना हुआ 'लगभग असंभव', भारत से वार्ता करें शहबाज़