मुंबई की सड़कें ऐसी कि गाड़ी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे नहीं जा सकती: अदालत

मुंबई की सड़कें ऐसी कि गाड़ी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे नहीं जा सकती: अदालत

अदालत.. प्रतीकात्मक चित्र

मुंबई/भाषा। बंबई उच्च न्यायालय ने वाहनों की गति से जुड़े नियमों के कड़ाई से क्रियान्वयन के लिए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं है कि कोई भी शख्स 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चला सके।

मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की पीठ ने पिछले सप्ताह शहर के एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की। याचिका में दावा किया गया है कि वाहनों में गति नियंत्रक लगाने के लिए किए गए प्रावधान का सख्ती से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है।

गति नियंत्रक ऐसा उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल इंजनों की गति का आकलन करने और नियंत्रित करने के लिए होता है। याचिका में दावा किया गया कि स्कूली बसों सहित कई वाहन शहर में तय गति सीमा का उल्लंघन करते हैं ।

हालांकि पीठ ने कहा कि गति सीमा निष्प्रभावी है। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति नंदराजोग ने कहा कि मुंबई जैसे शहर में, कौनसी सड़क बनी हुई है जहां एक वाहन 80 किमी की गति को पार कर सकता है? शहर ने इस याचिका में उठाए गए मुद्दों और समस्याओं का खुद समाधान कर लिया है।

अदालत ने आगे मामले की सुनवाई के लिए 14 नवंबर की तारीख निर्धारित की। महाराष्ट्र सरकार ने मई 2017 में काली और पीली टैक्सियों, मोबाइल एप आधारित कैब और टूरिस्ट टैक्सी, छोटे टैंपो और 3500 किलोग्राम से कम वजन वाली पिक-अप वैन में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की तय सीमा के साथ गति नियंत्रक लगाने का निर्देश दिया था।

बहरहाल, उच्च न्यायालय ने गति सीमा लागू करने का जिक्र करते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे का हवाला दिया। अदालत ने कहा, प्राधिकरण विभिन्न तरह के मार्ग और राजमार्ग का निर्माण करते हैं। शुरुआत में कहा जाता है कि कुछ ही मिनटों में एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंचा जा सकता है, फिर वो उसी सड़क पर गति सीमा लागू करते हैं।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, जब यमुना एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ था तो यह कहा गया कि लोग दिल्ली से आगरा दो घंटे से भी कम समय में जा सकते हैं। लेकिन, वहां राजमार्ग पर 62 किलोमीटर प्रति घंटे की गति सीमा है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

पित्रोदा के बयान पर मचा घमासान, मोदी बोले- कांग्रेस नहीं चाहती कि भार​तीय अपनी संपत्ति बच्चों को दें पित्रोदा के बयान पर मचा घमासान, मोदी बोले- कांग्रेस नहीं चाहती कि भार​तीय अपनी संपत्ति बच्चों को दें
सरगुजा/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को छत्तीसगढ़ के सरगुजा में भाजपा की विजय संकल्प शंखनाद महारैली को संबोधित...
'संपत्ति का बंटवारा': सैम पित्रोदा के बयान के बाद भाजपा-कांग्रेस में छिड़ी ज़ुबानी जंग
'संपत्ति के बंटवारे' की चर्चा के बीच सैम पित्रोदा ने दिया बड़ा बयान
कांग्रेस ने फिर उठाया 'संपत्ति' का मुद्दा, खरगे ने बोला भाजपा पर हमला
प्रकृति और आपदाओं की कोई सीमा नहीं होती: मोदी
पीओके में आक्रोश का लावा
जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना