उप्र में छठे चरण का मतदान जारी, 11 बजे तक पड़े 21.98 प्रतिशत वोट

उप्र में छठे चरण का मतदान जारी, 11 बजे तक पड़े 21.98 प्रतिशत वोट

सिद्धार्थ नगर में एक पोलिंग बूथ के बाहर मतदाता

लखनऊ/भाषा। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 14 सीटों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। पूर्वाह्न 11 बजे तक औसतन 21.98 प्रतिशत वोट पड़े हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है।

पूर्वाह्न 11 बजे तक सुल्तानपुर में 25.41 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 23.13 फीसदी, फूलपुर में 18.20 प्रतिशत, इलाहाबाद में 20 फीसदी, अंबेडकरनगर में 25 प्रतिशत, श्रावस्ती में 21.34 फीसदी, डुमरियागंज में 19.20 प्रतिशत, बस्ती में 26.39 फीसदी, संत कबीर नगर में 22.90 प्रतिशत, लालगंज में 23.66 फीसदी, आजमगढ़ में 19.80 प्रतिशत, जौनपुर में 22.40 फीसदी, मछली शहर में 18.40 प्रतिशत और भदोही में 21.90 फीसदी वोट पड़े हैं।

मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए मतदाताओं की सुबह से ही लंबी लंबी कतारें लग गईं। इस चरण में सपा अध्यक्ष और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है ।

सुल्तानपुर से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक क्षेत्र के इसौली विधानसभा क्षेत्र के मायंग मतदान केंद्र पर भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी और सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी चन्दभद्र सिंह उर्फ सोनू के बीच कहासुनी हो गई। इस पर सोनू के समर्थक नारेबाजी करने लगे। घटना की जानकारी मिलने पर जिला प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा और मामला शांत कराया।

इस बार सुल्तानपुर सीट से मेनका भाजपा प्रत्याशी हैं। पिछली बार इस सीट से उनके बेटे वरुण गांधी विजयी हुए थे। कांग्रेस ने इस सीट से संजय सिंह को उतारा है।

भाजपा ने 2014 लोकसभा चुनाव में अपनी सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर प्रदेश की 80 में से 73 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। सपा के खाते में पांच और कांग्रेस के खाते में दो सीटें गयी थीं ।

आजमगढ़ से पिछले चुनाव में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव विजयी हुए थे। इस बार उनके पुत्र अखिलेश किस्मत आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ से है ।

इस चरण में करीब 2 करोड़ 53 लाख मतदाता 177 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए 16998 केंद्र बनाए गए हैं। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल और पीएसी जवान तैनात किए गए हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'विरासत पर टैक्स': शाह बोले- लोग सैम पित्रोदा के बयान को गंभीरता से लें 'विरासत पर टैक्स': शाह बोले- लोग सैम पित्रोदा के बयान को गंभीरता से लें
Photo: amitshahofficial FB page
इंडि गठबंधन पर बोले नड्डा- जो जिंदगीभर खिलाफ लड़े, आज भ्रष्टाचार करने के लिए साथ हो गए
कम्युनिस्टों और कांग्रेस पर शाह का हमला, बोले- दोनों ही अस्तित्व खोते जा रहे हैं
मुझे जाति में नहीं, बल्कि 'न्याय' में दिलचस्पी है: राहुल गांधी
पित्रोदा के बयान पर मचा घमासान, मोदी बोले- कांग्रेस नहीं चाहती कि भार​तीय अपनी संपत्ति बच्चों को दें
'संपत्ति का बंटवारा': सैम पित्रोदा के बयान के बाद भाजपा-कांग्रेस में छिड़ी ज़ुबानी जंग
'संपत्ति के बंटवारे' की चर्चा के बीच सैम पित्रोदा ने दिया बड़ा बयान