भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो नए मामले सामने आए

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो नए मामले सामने आए

नई दिल्ली/भाषा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के मुताबिक एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने दुबई की यात्रा की थी।

उन्होंने बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस के प्रति चौकसी और संक्रमण की पहचान एवं रोकथाम के लिए कदम उठाए हैं। इस वायर से अकेले चीन में 2,912 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 58 देशों में यह फैल चुका है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक पूर्व में वुहान विश्वविद्यालय के दो मेडिकल छात्रों सहित जिन तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, उन्हें ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। तीनों केरल के त्रिशूर, अलाप्पुझा और कासरगोड जिले के रहने वाले हैं।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने लोगों से जरूरी नहीं होने पर ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से बचने की सलाह दी। बता दें कि इटली में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है जबकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अब तक 19 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की खबर है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने दुबई की यात्रा की थी। उन्होंने बताया, दोनों मरीजों ने कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण जैसे सांस लेने में परेशानी, खांसी और बुखार होने के के बाद स्वयं इसकी सूचना दी। दोनों मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उनकी हालत स्थिर है और हालात पर करीब से नजर रखी जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने ईरान और इटली की सरकार से भारतीयों को वहां से स्वदेश लाने पर चर्चा की है। कोरोना वायरस से उत्पन्न मौजूदा स्थिति की निगरानी करने और निवारण के उपाय करने के लिए गठित मंत्रियों के समूह की बैठक के बाद हर्षवर्धन ने कहा कि भारत ने चीन और ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर पहले ही इन देशों के नागरिकों को जारी ई-वीजा/वीजा रद्द कर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, स्थिति के अनुसार वीजा रोक का विस्तार अन्य देशों के लिए भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हाल में ईरान से लौटे 1,086 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखने की सिफारिश की गई है। हर्षवर्धन के मुताबिक प्रशासन काठमांडू, इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया, चीन, हांगकांग, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और जापान से आने वाले यात्रियों की देश के 21 हवाई अड्डों पर जांच कर रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक हवाई अड्डों पर 5,57,431 यात्रियों की और बंदरगाहों पर 12,431 लोगों की जांच की गई है। हर्षवर्धन ने बताया कि नेपाल सीमा से लगे उत्तरप्रदेश, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों के 10,24,922 लोगों की जांच की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनके अलावा देशभर में 25,738 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने के बाद 37 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या देश में दवाओं की कमी है क्योंकि इन्हें बनाने के लिए 70 प्रतिशत कच्चा माल चीन से आता है? हर्षवर्धन ने कहा कि फार्मास्युटिकल विभाग का प्रभार देख रहे मंत्री से उन्होंने बात की है और संबंधित मंत्री ने बताया कि इस स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त तैयारी की गई है। हर्षवर्धन ने बताया कि अब तक देशभर में 3,217 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से पांच लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से अपील की कि संक्रमण के लक्षण सामने आने पर वे हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल अपनी आशंकाओं को दूर करने के लिए करें।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

पाकिस्तान में मारा गया सरबजीत का हत्यारा, अज्ञात हमलावरों ने किया ढेर पाकिस्तान में मारा गया सरबजीत का हत्यारा, अज्ञात हमलावरों ने किया ढेर
प्रतीकात्मक चित्र। साभार: PixaBay
राम नवमी पर भगवान श्रीराम को चढ़ाएंगे इतने लड्डुओं का भोग!
चुनाव आ रहा है तो मोदी रसोई गैस सिलेंडर के दाम कम करने की बातें कर रहे हैं: प्रियंका वाड्रा
दपरे ने स्टेशनों पर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास तेज किए
'हताश' कांग्रेस ऐसी घोषणाएं कर रही, जो उसके नेताओं को ही समझ नहीं आ रहीं: मोदी
भाजपा के घोषणा-पत्र में सिर्फ दो बार 'जॉब्स' का जिक्र, जबकि बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या: श्रीनेत
कांग्रेस बोली: भाजपा के 'संकल्प-पत्र' पर आपत्ति है, इसका नाम ... होना चाहिए!