राजे का ऐलान, केंद्र को भेजेंगे पिंडवाड़ा तहसील को टीएसपी क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव

राजे का ऐलान, केंद्र को भेजेंगे पिंडवाड़ा तहसील को टीएसपी क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव

raj cm vasundhara raje

पिंडवाड़ा/दक्षिण भारत। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि सिरोही जिले की सम्पूर्ण पिंडवाड़ा तहसील को जनजाति उपयोजना (टीएसपी) क्षेत्र में सामिल करने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। क्षेत्रवासियों की इस लंबित मांग के पूरा होने से यहा बसने वाले आदिवासी टीएसपी क्षेत्र की योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

राजे सिरोही जिले के सरूपगंज में लगभग 34 करोड़ रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यक्रमों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पिंडवाड़ा के 51 गांवों को पहले ही टीएसपी क्षेत्र में सामिल किया जा चुका है। अब पूरी तहसील को टीएसपी क्षेत्र घोषित करने से इस इलाके की बड़ी मांग पूरी हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरूपगंज में सरकारी कॉलेज भी शीघ्र ही खोला जाएगा, इसके लिए स्थान का निर्धारण क्षेत्रवासियों की सहमति से होगा। मुख्यमंत्री ने भूला और झाड़ोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आबूरोड में कृषि उपज मंडी और जिला परिवहन कार्यालय के भवनों का लोकार्पण किया। उन्होंने पिंडवाड़ा और रेवदर विभानसभा क्षेत्रोें की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ और सरूपगंज – कलदरी सड़क पर बनास नदी तथा मंडार-मेथिपुरा स़डक पर जुआदरा नदी पर पुलिया निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कौशल विकास, रोजगार, शिक्षा, सड़क निर्माण सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास कराया है।

उनके पूछने पर स्थानीय विधायक समाराम गरासिया ने बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र की सभी 48 पंचायतों में स्कूलों को क्रमोन्नयन और गौरव पथों का निर्माण हो गया है। राजे ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और मुद्रा योजना के लाभार्थियों को मंच पर बुलाकर उनकों विभिन्न योजनाओं से मिले लाभ के बारे मेें जानकारी ली।

लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का योजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सिरोही में 11 अक्टूबर 2017 के बाद आवेदन करने वाले घरेलू बिजली कनेक्शन के आवेदकों को 500 रुपए जमा कराने पर कनेक्शन मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 2 लाख नए कृषि विद्युत कनेक्शन देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि मार्च 2019 के अंत तक कोई भी गांव और ढाणी ऐसी नही रहेगी जहां बिजली न पहुंची हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए सभी लोगों को आपसी झगड़े भुलाकर एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि नए राजस्थान निर्माण के लिए सबको साथ लेकर चलना चाहिए। उन्होंने जनता से प्रदेश की तरकी और खुशहाली के लिए सरकार के साथ मिलकर अपनी भूमिका निभाने के लिए सरकार का साथ देने की अपील की।

ये भी पढ़िए:
– नदी में बहते मिले 500 और 1000 रु. के पुराने नोट, पाने के लिए लोगों ने लगा दी छलांग
– एक दिन में महिलाएं खुद को इतनी बार निहारती हैं आईने में!
– ये हैं कश्मीर में दहशत फैलाने वाले टॉप आतंकवादी, एजेंसियों ने जारी की सूची
– लेडीज़ सैंडलों में छुपाकर विदेश से लाई गई ऐसी चीज, एयरपोर्ट अधिकारियों के भी उड़े होश!

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'छद्म युद्ध' की चुनौतियां 'छद्म युद्ध' की चुनौतियां
आर्थिक दृष्टि से अधिक शक्तिशाली भारत अपने दुश्मनों पर और ज्यादा शक्ति के साथ प्रहार कर सकेगा
दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'