देश की अर्थव्यवस्था को गति देगी न्याय योजना: राहुल गांधी

देश की अर्थव्यवस्था को गति देगी न्याय योजना: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

धौलपुर/भाषा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि पार्टी की प्रस्तावित न्यूनतम आय (न्याय) योजना से देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी और इससे लाखों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि ‘न्याय’ योजना का फायदा केवल सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों को ही नहीं, बल्कि समूचे देश को होगा।

यहां सैपउ में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) जैसे कदमों से देश की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंची और 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज हिंदुस्तान में है।

उन्होंने कहा कि न्याय योजना सिर्फ गरीबों की ही मदद नहीं करेगी। वह हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को गति देगी। वह उसके इंजन में डीजल साबित होगी है। न्याय योजना से आप सबको फायदा मिलेगा और करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

राहुल ने कहा कि जैसे ही न्याय योजना चालू होगी, जैसे ही पैसा आपके बैंक खाते में आएगा, उसी दिन से आप पुन: माल खरीदना शुरू करेंगे, जिससे दुकानें चलेंगी, फैक्ट्रिया चालूं होंगी, माल बनाएंगे और उनमें युवाओं को रोजगार मिलने लगेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मैं आपको यह नहीं बोलूंगा कि दो करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा। मैं बोलूंगा कि न्याय योजना हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाएगी। 22 लाख युवाओं का रोजगार दिया जाएगा एक साल में। दस लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार दिया जाएगा।

राहुल ने कहा कि 22 लाख सरकारी नौकरियां कांग्रेस पार्टी आपको देगी। मैं दो करोड़ नहीं बोलूंगा, मैं 22 लाख की सच्चाई बोलूंगा। दस लाख पंचायतों में युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है। दस लाख युवाओं को हिंदुस्तान की पंचायतों में कांग्रेस पार्टी रोजगार देगी। ये काम किया जा सकता है। हमने आपसे कहा था दस दिन में कर्जा माफ होगा और अशोक गहलोत, कमलनाथ, भूपेश बघेल ने दो दिन में कर्ज माफ कर दिया, कार्यवाही शुरू कर दी।

राहुल ने कहा, मैं जानता हूं कि 15 लाख रुपए नहीं डाले जा सकते। नरेंद्र मोदी जी ने 15 लाख देने का वादा किया …झूठ । हमने पता लगाया। मैं आपको इस स्टेज से कहता हूं कि कुछ भी हो जाए पर 15 लाख नहीं दिया जा सकता। अगर 15 लाख रुपए दिए गए तो हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था नष्ट हो जाएगी और गरीबों को ही नुकसान होगा।

उन्होंने कहा, 72,000 रुपए साल के, तीन लाख 60 हजार रुपए पांच साल के, कांग्रेस पार्टी पांच करोड़ लोगों के बैंक खातों में डालने जा रही है। यह पैसा महिलाओं के बैंक खातों में जाएगा। मैं पांच करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में पांच साल के तीन लाख 60,000 रुपए डालने जा रहा हूं।

उन्होंने कहा, इसके दो कारण है। मैं हिंदुस्तान के गरीब लोगों को, माताओं-बहनों को बताना चाहता हूं कि यहां पर दो हिंदुस्तान नहीं बनेंगे बल्कि एक ही हिंदुस्तान होगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, युवाओं को किसी भी सरकारी विभाग से व्यापार शुरू करने के लिए कोई मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी। तीन साल के लिए कोई मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो देश के किसी भी किसान को कर्जा न चुका पाने की वजह से जेल में नहीं डाला जाएगा। उन्होंने कहा, 2019 के चुनाव के तत्काल बाद … हम नया कानून बनाएंगे। हिंदुस्तान का एक भी किसान कर्ज नहीं लौटा पाने की वजह से जेल नहीं जाएगा।

स्थानीय मुद्दे उठाते हुए उन्होंने कहा, यहां धौलपुर से करौली की रेल लाइन थी। कांग्रेस पार्टी उसे ब्रॉडगेज करना चाहती थी। यहां चंबल का पानी लाने की योजना बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उस योजना का अध्ययन करेंगे और अगर चंबल के पानी को यहां लाया जा सकेगा तो कांग्रेस की सरकार उस पानी को यहां आपके लिए लाएगी।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

बेंगलूरु: एयर मार्शल नागेश कपूर ने ट्रेनिंग कमांड प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला बेंगलूरु: एयर मार्शल नागेश कपूर ने ट्रेनिंग कमांड प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला
अपने करियर के दौरान कई फील्ड और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है
बैंक ऑफ महाराष्ट्र का निवल लाभ चौथी तिमाही में 45 प्रतिशत बढ़ा
कर्नाटक: सियासी पारा चढ़ा, सूर्यदेव भी खूब बरसा रहे धूप
दिल्ली के उपराज्यपाल का बयान- बम संबंधी धमकियों के स्रोत का पुलिस ने पता लगा लिया
प्रज्ज्वल रेवन्ना मामले की जांच को लेकर क्या बोले कर्नाटक के गृह मंत्री?
टोकन ऐप मामला: सीबीआई ने 10 राज्यों में 30 स्थानों पर छापे मारे
जिस मामले की वजह से इमरान ने गंवाई थी कुर्सी, उसमें आया नया मोड़!