राजस्थान: दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, 134 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला सोमवार को

राजस्थान: दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, 134 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला सोमवार को

भारत निर्वाचन आयोग

जयपुर/भाषा। राजस्थान में दूसरे चरण में 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सोमवार को होगा जिसमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक पूर्व अधिकारी और भारतीय पुलिस सेवा के एक पूर्व अधिकारी सहित 134 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 13 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को प्रथम चरण में मतदान हुआ था। वहीं दूसरे चरण में 12 लोकसभा सीटों में से जयपुर ग्रामीण, बीकानेर, दौसा, अलवर में दिलचस्प मुकाबला होगा।

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर पूर्व ओलंपियन और केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कृष्णा पूनिया के बीच मुकाबला है। राठौड़ मोदी फैक्टर और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर मतदाताओं को लुभाने प्रयास कर रहे है, वहीं कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया, राज्यवर्धन राठौड़ द्वारा पांच वर्ष में किए गए कार्यों पर सवाल उठाते हुए चुनाव प्रचार कर रही हैं।

राठौड़ ने जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर 2014 में 3.32 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। जाट बहुल इस सीट पर कृष्णा पूनिया को जातिगत समीकरणों के लिहाज से सकारात्मक समर्थन मिल रहा है। बीकानेर लोकसभा सीट पर केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को अपने चचेरे भाई और कांग्रेस उम्मीदवार मदन गोपाल मेघवाल से कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है।

अर्जुन राम मेघवाल भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी हैं, जबकि मदन गोपाल मेघवाल भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी हैं। नागौर लोकसभा सीट भाजपा ने अपने गठबंधन के सहयोगी और पूर्व भाजपा नेता हनुमान बेनीवाल को दी है। बेनीवाल ने राज्य के विधानसभा चुनाव से पूर्व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का गठन किया था और तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस सीट पर उनका मुकाबला पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा से है।

ज्योति मिर्धा प्रतिष्ठित मिर्धा परिवार से संबंध रखती हैं और उन्होंने 2009 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी जबकि 2014 में वह सीआर चौधरी से चुनाव हार गई थीं। नागौर सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। इस सीट का ज्योति के दादा और जाने—माने जाट नेता नाथूराम मिर्धा ने 1971 से छह बार प्रतिनिधित्व किया।

2019 लोकसभा चुनाव में दो संत सुमेधानंद सरस्वती सीकर से और बाबा बालकनाथ अलवर लोकसभा सीट पर अपने भाग्य आजमा रहे हैं। अलवर से कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पूर्व राजघराने के भंवर जितेंद्र चुनाव मैदान में हैं। भाजपा ने सीकर से वर्तमान सांसद सुमेधानंद पर फिर से विश्वास जताते हुए चुनाव मैदान में उतारा है।

दौसा लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस ने महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है। भाजपा ने पूर्व सांसद जसकौर मीणा को कांग्रेस के विधायक मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा ह।

सोमवार को होने वाले 12 लोकसभा सीटों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रमीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पर 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन 134 उम्मीदवारों में से 16 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

12 लोकसभा क्षेत्रों में 2.30 करोड़ मतदाताओं के लिए 23 हजार 783 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 12 लोकसभा सीटों पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी
प्रधानमंत्री ने जनसभा में कहा कि कांग्रेस आपकी संपत्ति का सर्वे कराकर आप पर विरासत टैक्स लगाएगी!
सूरत: कांग्रेस उम्मीदवार का फॉर्म खारिज होने से निर्विरोध जीती थी भाजपा, पार्टी ने उठाया बड़ा कदम!
दिग्विजय पर शाह का हमला- राजगढ़ वालों को राजनीति से इनकी परमानेंट विदाई करनी है
देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी
मोदी ने इस देश से आतंकवाद और नक्सलवाद को समाप्त किया: शाह
तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम से डाले गए वोटों का वीवीपैट से क्रॉस-सत्यापन की मांग वाली याचिका खारिज की