उत्तराखंड: ‘दानवीर देवकी भंडारी’ जिन्होंने प्रधानमंत्री के आह्वान पर दान कर दी सारी जमा-पूंजी

उत्तराखंड: ‘दानवीर देवकी भंडारी’ जिन्होंने प्रधानमंत्री के आह्वान पर दान कर दी सारी जमा-पूंजी

देहरादून/भाषा। कोरोना वायरस के संक्रमण की चुनौती से जूझ रहे देश की मदद के लिए उत्तराखंड की एक महिला ने 10 लाख रुपए की अपनी पूरी जमा-पूंजी ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’ (पीएम केयर्स फंड) में दान कर दी। अनुकरणीय उदारता का परिचय देते हुए 60 वर्षीया देवकी भंडारी ने पीएम केयर्स फंड में दान देने के लिए 10 लाख रुपए का चेक अधिकारियों को दिया।

चमोली जिले के गौचर की रहने वाली देवकी के पति का कुछ साल पहले देहांत हो चुका है, तब से वे अकेली रहती हैं। उनकी कोई संतान भी नहीं है। देवकी के इस कदम से अभिभूत प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने वैश्विक संकट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पीएम केयर्स फंड में 10 लाख रुपए की अपनी सारी पूंजी दान कर एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

उन्होंने कहा, ‘निस्वार्थ भाव से सबकुछ त्याग और दान देने की हमारी भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करते हुए देवकीजी ने अकेले होकर भी पूरे भारतवर्ष को अपना परिवार समझा और हमारे सामने एक अनुकरणीय उदाहरण पेश किया।’

रावत ने कहा, ‘इस भारत भूमि में दानवीर कर्ण और राजा बलि की दानवीरता की कहानियां हमने सिर्फ किताबों में पढ़ी थीं लेकिन आज साक्षात देख भी ली है।’ उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए ऐसा हर एक प्रयास इस जंग को मजबूत करेगा और इस कठिन दौर से हमें बाहर निकालने में मदद करेगा।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News