अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ यात्रा शुरू, मोदी ने दी बधाई

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ यात्रा शुरू, मोदी ने दी बधाई

अहमदाबाद/भाषा। गुजरात के अहमदाबाद शहर में बृहस्पतिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 142वीं भगवान जगन्नाथ यात्रा आरंभ हो गई। इस दौरान भगवान की एक झलक पाने के लिए लाखों भक्त 18 किलोमीटर का रास्ता तय करेंगे।

यात्रा शुरू होने से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने पाहिंद विधि (सुनहरे झाड़ू से रथों के लिए रास्ता साफ करने का एक प्रतीकात्मक अनुष्ठान) की। इससे पहले तड़के केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंदिर में देवताओं की ‘मंगला आरती’ में भाग लिया।

भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथ जमालपुर क्षेत्र में स्थित 400 वर्ष पुराने जगन्नाथ मंदिर से यात्रा के लिए रवाना किए गए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘रथयात्रा के इस शुभ अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करें और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद मांगे। जय जगन्नाथ।’

तीन रथों के अलावा, रथयात्रा में 19 सजे हुए हाथी, झांकी के 100 ट्रक और गायन मंडलों के 30 सदस्य शामिल हैं। हर साल आषाढ़ माह के दूसरे दिन आषाढ़ी बीज पर रथयात्रा निकाली जाती है।

यात्रा, सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाके जैसे कि जमालपुर, कालूपुर, शाहपुर और दरियापुर से होते हुए रात लगभग 8.30 बजे मंदिर लौटेगी।

पुलिस की विभिन्न इकाइयों और अर्ध सैनिक बलों के 25,000 कर्मियों को यात्रा की सुरक्षा में तैनात किया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कांग्रेस एक ऐसी बेल, जिसकी अपनी न कोई जड़ और न जमीन है: मोदी कांग्रेस एक ऐसी बेल, जिसकी अपनी न कोई जड़ और न जमीन है: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए है
जो वोटबैंक के लालच के कारण रामलला के दर्शन नहीं करते, उन्हें जनता माफ नहीं करेगी: शाह
इंडि गठबंधन वालों को इस चुनाव में लड़ने के लिए उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे: मोदी
नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दस वर्ष बाद भी बरकरार है: विजयेन्द्र येडीयुरप्पा
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के भारत दौरे के बारे में आई बड़ी खबर
आ गए संशोधित आंकड़े, तमिलनाडु में इतना हुआ मतदान
डीपफेक की खतरनाक डगर