सबसे सुंदर घर बनाकर रामकृष्ण ने पाया सीएम से इनाम..

सबसे सुंदर घर बनाकर रामकृष्ण ने पाया सीएम से इनाम..

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी

भोपाल। मध्यप्रदेश के उमरिया जिले के ग्राम सलैया के निवासी हैं रामकृष्ण तिवारी। उनके घर के सपने और दिलो दिमाग की कल्पना को जब साकार रुप मिला तो वह प्रदेश के मुख्यमंत्री तक से इनाम के हकदार बन गये। जीहां, प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी को देश के सबसे सुंदर घर निर्माण करने पर 11 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर तिवारी को यह राशि देकर पुरस्कृत किया।

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी

इस अवसर पर चौहान ने इस योजनांतर्गत एक लाखवें लाभार्थी दमोह जिले के ग्राम बुडेला निवासी बल्ली धनीराम यादव को भी 11 हजार रुपए की राशि प्रदान कर पुरस्कृत किया। दोनों लाभार्थियों तिवारी व यादव ने अपनी खुशी बयां करते हुए कहा कि पक्के मकान बन जाने से उनके परिवार को बहुत सहूलियत हो गई है।

एक लाखवें लाभार्थी दमोह जिले के ग्राम बुडेला निवासी बल्ली धनीराम यादव

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास बनाने में मध्यप्रदेश, देश मेें पहले स्थान पर है। इन दोनों लाभार्थियों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने गरीबों के हित की इस योजना को शुरु करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रामकृष्ण तिवारी जैसे लाभार्थी की मेहनत और बेहतर मकान के निर्माण अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के गरीब कल्याण ऐजेंडे का सबसे प्रमुख बिंदु गरीबों को आवास उपलब्ध करवाना है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना की महत्ती भूमिका है।

प्रसन्नता जाहिर करते हुए चौहान ने कहा कि इस योजना में देश के गराबों के सर्वाधिक मकान मध्यप्रदेश में बनाए गये हैं। प्रदेश में अभी तक 1,15,689 आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है। इस योजना में कुल 7,62,328 आवास स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अक्टूबर अंत तक तीन लाख आवास तथा इस वर्ष के अंत तक सात लाख आवास का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है। उल्लेखनीय है कि इस योजनांतर्गत लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रुपये की सहायता राशि के अलावा शौचालय व मनरेगा के तहत 90 दिनों की मजदूरी भी उपलब्ध करवायी जाती है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना जनरल डिब्बे में कर रहे हैं यात्रा, तो इस योजना से ले सकते हैं कम कीमत पर खाना
Photo: RailMinIndia FB page
विजयेंद्र बोले- ईश्वरप्पा को भाजपा से निष्कासित किया गया, क्योंकि वे ...
तुष्टीकरण और वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में हैं: मोदी
संदेशखाली में वोटबैंक के लिए ममता दीदी ने गरीब माताओं-बहनों पर अत्याचार होने दिया: शाह
इंडि गठबंधन पर नड्डा का प्रहार- परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों को बचाने में लगी हैं
'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास डिफॉल्टरों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने की शक्ति नहीं'
कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो जाता है: मोदी