कांग्रेस ने एटीएम की तरह किया रक्षा सौदों का इस्तेमाल: मोदी

कांग्रेस ने एटीएम की तरह किया रक्षा सौदों का इस्तेमाल: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सोलन (हिमाचल प्रदेश)/भाषा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस की पिछली सरकारों पर रक्षा सौदों को ऑटोमेटेड टेलर मशीनों (एटीएम) की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में सोमवार को एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, कांग्रेस की पिछली सरकारों के दौरान भारत रक्षा बलों की 70 फीसदी जरूरतों के लिए विदेशों पर निर्भर था। यह जानबूझकर किया गया था, क्योंकि रक्षा सौदे कांग्रेस के लिए एटीएम की तरह थे।

मोदी ने कहा, भारत जब 1947 में आजाद हुआ, उस वक्त रक्षा उत्पादन में उसके पास १५० वर्षों का अनुभव था जबकि चीन के पास उस वक्त ऐसा कोई अनुभव नहीं था। लेकिन अब चीन रक्षा उत्पादन का निर्यातक बन चुका है, जबकि हम कांग्रेस की पिछली सरकारों की बुरी नीतियों के कारण इसके आयातक हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान भाजपा ने इसे पलटने की कोशिश की और रक्षा उत्पादन में 80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मोदी ने सिख विरोधी दंगों पर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान को लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि यदि नामदार परिवार से कोई सवाल पूछता है तो वह हुआ तो हुआ कहकर जवाब देते हैं। उन्होंने केंद्र की पिछली यूपीए सरकार पर आरोप लगाया कि उसने सैन्य बलों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेटों की खरीद में छह साल की देरी की, जिससे सैनिकों की जिंदगी खतरे में प़ड गई। मोदी ने पहली बार वोट डालने वाले वोटरों से अनुरोध किया कि वे 21वीं सदी में देश का विकास सुनिश्चित करने के लिए वोट डालें।

उन्होंने दावा किया कि यदि पिछली यूपीए सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्वकाल के दौरान की वृद्धि दर बनाए रखी होती तो आज यह कहीं ज्यादा होती। आयुष्मान भारत पर मोदी ने कहा कि इस स्वास्थ्य संरक्षण योजना के लाभार्थियों की संख्या अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की कुल आबादी से भी ज्यादा है। उन्होंने कहा, करीब 50 करोड़ भारतीयों को आयुष्मान योजना के तहत प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

उन्होंने पीएम-किसान योजना के शानदार क्रियान्वयन के लिए राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तारीफ की। मोदी ने उन दिनों को याद किया जब वह भाजपा के हिमाचल प्रदेश प्रभारी थे। उन्होंने कहा कि उन दिनों वह सोलन में मॉल रोड पर घूमते-टहलते हुए चने खाते थे। सोलन शिमला लोकसभा सीट का हिस्सा है, जहां भाजपा ने सुरेश कश्यप को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने सोलन से विधायक धनी राम शांडिल को इस सीट पर अपना उम्मीदवार बनाया है। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की सभी चार सीटों पर 19 मई को मतदान होना है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News