ओडिशा: मोदी ने रखी तालचर उर्वरक कारखाने की आधारशिला, बोले- ‘आऊंगा उद्घाटन करने’

ओडिशा: मोदी ने रखी तालचर उर्वरक कारखाने की आधारशिला, बोले- ‘आऊंगा उद्घाटन करने’

pm narendra modi

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा के तालचर पहुंचे और वहां उर्वरक कारखाने की आधारशिला रखी। उनके साथ केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक भी थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, आज से दो साल पहले लोग सोचते थे कि क्या ये फैक्ट्री दोबारा शुरू हो पाएगी? मोदी बोले, मैं खुश हूं कि मुझे यह पुनरुद्धार का कार्य करने का सौभाग्य मिला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैं जब ऐसे कार्यक्रमों में जाता हूं तो प्रोडक्शन की तारीख पूछता हूं। उन्होंने कहा, मुझे 36 हफ्ते बताया गया है। इसके बाद वे बोले, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यहां आकर दोबारा आपको इसे सौंप दूंगा। इस मौके पर मोदी ने केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने यह संकल्प लिया है कि 2022 तक कोई बेघर न हो और हर गरीब के पास छत हो। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए पहले की योजनाओं में व्याप्त खामियों को दूर किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मेडिकल कॉलेजों के निर्माण के लिए 570 करोड़ रुपए की बात कही। उन्होंने क​​हा कि सरकार चाहती है कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो। लोगों को इलाज के लिए बड़े शहरों की ओर न जाना पड़े। उन्होंने आयुष्मान भारत के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा, मैं आज आपके माध्यम से नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल से जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए मदद दी जाएगी। उन्होंने देशभर में सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता के कार्यक्रमों की प्रगति पर कहा कि 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10 प्रतिशत के आसपास था लेकिन अब यह 55 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

मोदी ने देशवासियों को उनके हक की रकम सीधे बैंक अकाउंट में पहुंचाने पर कहा कि ओडिशा ही वो जगह है, जहां पर एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिल्ली से भेजे जाने वाले एक रुपए में से सिर्फ 15 पैसा ही गरीब तक पहुंचता है। उन्होंने कहा, अब हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए, वो शत-प्रतिशत पूरा आपके बैंक खाते में सीधे जाए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि तालचेर का फर्टिलाइजर प्लांट राष्ट्र निर्माण की अहम धुरी बनेगा।

ये भी पढ़िए:
– यहां एटीएम से नोट नहीं, निकल रहे हैं लड्डू, लोगों की लग गई कतार
– ‘जलेबी’ के लिए अपने परिवार और दोस्तों से दूर हुईं रिया चक्रवर्ती
– सोशल मीडिया के जरिए खूबसूरती और प्रेम के जाल में यूं फंसा रही है पाकिस्तान की आईएसआई
– तीन तलाक के विरुद्ध अध्यादेश से मुस्लिम महिलाएं खुश, मोदी बने ‘भाईजान’

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा
नड्डा ने कहा कि लालू यादव, तेजस्वी और राहुल गांधी कहते थे कि भारत तो अनपढ़ देश है, गांव में...
राजकोट: गेमिंग जोन में आग मामले में अब तक पुलिस ने क्या कार्रवाई की?
पीओके भारत का है, उसे लेकर रहेंगे: शाह
जैन मिशन अस्पताल द्वारा महिलाओं के लिए निःशुल्क सर्वाइकल कैंसर और स्तन जांच शिविर 17 जून तक
राजकोट: गुजरात उच्च न्यायालय ने अग्निकांड का स्वत: संज्ञान लिया, इसे मानव निर्मित आपदा बताया
इंडि गठबंधन वालों को देश 'अच्छी तरह' जान गया है: मोदी
चक्रवात 'रेमल' के बारे में आई यह बड़ी खबर, यहां रहेगा ज़बर्दस्त असर