'हिंदी के साथ हमारे स्वाभिमान और राष्ट्रीय एकता का जुड़ाव है'

हुब्बली नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 75वीं बैठक हुई

'हिंदी के साथ हमारे स्वाभिमान और राष्ट्रीय एकता का जुड़ाव है'

राजभाषा के प्रयोग-प्रसार एवं कार्यान्वयन से संबंधित उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी भी लगाई गई

हुब्बली/दक्षिण भारत। हुब्बली नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) की 75वीं बैठक गुरुवार को यहां क्षेत्रीय प्रधान कार्यालय में दपरे महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में हुब्बली शहर में स्थित केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, राष्ट्रीयकृत बैंकों एवं सार्वजनिक उपक्रमों के कार्यालय प्रमुख एवं प्रतिनिधि मौजूद थे। 

Dakshin Bharat at Google News
हुब्बली नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार सिरोही ने समिति के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक/दपरे, गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग से आए अनुसंधान अधिकारी, कार्यान्वयन तथा नराकास के सदस्य कार्यालयों के प्रमुखों एवं प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

उन्होंने हिंदी के साथ कन्नड़ के प्रचलित शब्दों का प्रयोग करने की बात कही, ताकि आमजन आसानी से समझ सकें। 

hindi3

समिति के सदस्य–सचिव मो. नूरुद्दीन ने नराकास के सदस्य कार्यालयों से प्राप्त राजभाषा कार्यान्वयन से संबंधित रिपोर्टों के आधार पर एक समेकित समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिस पर विस्तार से चर्चा की गई। 

इस अवसर पर समिति के सदस्य कार्यालयों द्वारा राजभाषा के प्रयोग-प्रसार एवं कार्यान्वयन से संबंधित उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी भी लगाई गई। 

गृह मंत्रालय की ओर से प्रकाश राम, अनुसंधान अधिकारी कार्यान्वयन कार्यालय (दक्षिण), राजभाषा विभाग, बेंगलूरु भी बैठक में मौजूद थे। उन्होंने राजभाषा कार्यान्यवयन और इसके प्रसार के लिए मार्गदर्शन दिया।

अपने संबोधन में अध्यक्ष ने कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा है, जिसके साथ हमारा स्वाभिमान और राष्ट्रीय एकता भी जुड़ी हुई है। भाषा प्रयोग के विभिन्न क्षेत्रों में गर्व के साथ इसे प्रतिष्ठित करने में हमें निरंतर प्रयासरत रहना होगा। उन्होंने राजभाषा हिंदी को मन से स्वीकारने और अपने कार्यालयों में इसके प्रयोग को बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प जगाने का आह्वान किया। अध्यक्ष ने कार्यालयीन कार्यों में हिंदी का प्रयोग कर अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए प्रेरणा-स्रोत बनने की बात कही। 

hindi1

अध्यक्ष ने कहा कि दिशा-निर्देशों और लक्ष्यों के अनुपालन में पाई गईं कमियों को दूर करने का प्रयास करें। हिंदी में किए गए उत्कृष्ट कार्यों का इस मंच से उल्लेख करें, ताकि अन्य कार्यालय भी प्रोत्साहित हो सकें।

भारतीय स्टेट बैंक, हुब्बली की मुख्य प्रबंधक/राजभाषा शीतल के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक संपन्न हुई।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download