राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने दपरे महाप्रबंधक के साथ बैठक की

वेंकटेशन ने सफाई कर्मचारियों के लिए बेहतर कार्य स्थितियों की जरूरत पर जोर दिया

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने दपरे महाप्रबंधक के साथ बैठक की

महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने बैठक में उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की

हुब्बली/दक्षिण भारत। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेशन ने बुधवार को दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) के महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव के साथ बैठक की, जिसमें रेलवे क्षेत्र में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के कल्याण और कार्य स्थितियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

वेंकटेशन ने सफाई कर्मचारियों के लिए बेहतर कार्य स्थितियों की जरूरत पर जोर दिया, जिसमें बेहतर स्वच्छता सुविधाएं, सुरक्षा उपकरण और नियमित स्वास्थ्य जांच शामिल हैं। इसके अलावा समय पर वेतन भुगतान, वेतनमान में संशोधन तथा सफाई कर्मचारियों को चिकित्सा बीमा, अवकाश, बोनस जैसे अतिरिक्त लाभ देने के संबंध में चर्चा हुई।

अध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों के कार्य स्थलों पर उत्पीड़न की रोकथाम, जूतों की उपलब्धता, बरसात के मौसम में रेन जैकेट और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यह भी देखा कि दपरे श्रमिक कल्याण पोर्टल में अनुबंध कर्मचारियों के डेटा को अनिवार्य रूप से अपडेट किया जा रहा है।

बैठक में सफाई कर्मचारियों के प्रति सम्मान और गरिमा को बढ़ावा देने तथा भेदभाव समाप्त करने के लिए रेलवे कर्मचारियों के बीच जागरूकता और संवेदनशीलता के कार्यक्रमों की जरूरत पर जोर दिया गया।

महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने बैठक में उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने सुझाए गए उपायों को लागू करने के लिए तत्काल कदम उठाने पर सहमति जताई।

दोनों तरफ से, रेलवे परिसर की स्वच्छता और सफाई में कर्मचारियों के योगदान की सराहना की गई। साथ ही इन कर्मचारियों के लिए कामकाजी वातावरण और जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता दोहराई गई।

इस अवसर पर दपरे के अतिरिक्त महाप्रबंधक केएस जैन, मंडल रेल प्रबंधक हर्ष खरे, प्रधान विभागाध्यक्ष, संयुक्त निदेशक (समाज कल्याण) तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी और सफाई कर्मचारियों की यूनियन के नेता मौजूद थे।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News