नेपाल: देर रात आए भूकंप से कम से कम 119 लोगों की मौत

भूकंप के ये झटके भारत में भी रात करीब 11.35 बजे कई इलाकों में महसूस किए गए थे

नेपाल: देर रात आए भूकंप से कम से कम 119 लोगों की मौत

कम से कम 100 लोग घायल हुए हैं

काठमांडू/दक्षिण भारत। नेपाल में शुक्रवार रात को आए भूकंप से दूरदराज के इलाकों में कम से कम 119 लोगों की मौत हो गई। इसके मद्देनजर सुरक्षा बलों को बचाव कार्य में सहायता के लिए तैनात किया गया है।

बता दें कि भूकंप के ये झटके भारत में भी रात करीब 11.35 बजे कई इलाकों में महसूस किए गए थे। हालांकि यहां अब तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन नेपाल में भूकंप ने तबाही मचाई है। पैमाने पर 5.6 तीव्रता का यह भूकंप इस हिमालयी देश के सुदूर पश्चिम में आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा इसकी गहराई 18 किलोमीटर मापी गई है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो और तस्वीरों में स्थानीय लोगों को ढहे हुए घरों और इमारतों के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालने के लिए अंधेरे में खुदाई करते हुए दिखाया गया है। नेपाल में मिट्टी के कई घर ढह गए या क्षतिग्रस्त हो गए। जीवित बचे लोग सुरक्षा के लिए गुहार लगा रहे थे। मौके पर मौजूद आपातकालीन वाहनों के सायरन बज रहे थे।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मृतकों की संख्या 119 तक पहुंच गई है और कम से कम 100 लोग घायल हुए हैं। खोज और बचाव कार्यों में सहायता के लिए नेपाली सुरक्षा बलों को बड़े पैमाने पर तैनात किया गया है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News