'मन की बात' में पद्म पुरस्कारों से लेकर खाकरा, लड्डू और स्नो क्रिकेट तक यह बोले मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है

'मन की बात' में पद्म पुरस्कारों से लेकर खाकरा, लड्डू और स्नो क्रिकेट तक यह बोले मोदी

जनजातीय समुदायों के लिए काम करने वाले कई महानुभावों को पद्म पुरस्कार मिले हैं

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है। जैसलमेर से पुलकित ने मुझे लिखा है कि 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को देखकर बहुत अच्छा लगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कानपुर से जया ने लिखा है कि उन्हें परेड में शामिल झांकियों में भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को देखकर आनंद आया। इस परेड में पहली बार हिस्सा लेने वाली वीमन केमल राइडर्स और सीआरपीएफ की महिला टुकड़ी की भी काफी सराहना हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनजातीय समुदायों से जुड़ी चीजों के संरक्षण और उन पर रिसर्च के प्रयास भी होते हैं। जनजातीय समुदायों के लिए काम करने वाले कई महानुभावों को पद्म पुरस्कार मिले हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हम भारतीयों को इस बात का गर्व भी है कि हमारा देश ‘मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ भी है। लोकतंत्र हमारी रगों में है, हमारी संस्कृति में है। सदियों से यह हमारे काम का अभिन्न हिस्सा रहा है। स्वभाव से हम एक ‘डेमोक्रेटिक सोसाइटी’ हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश के नांदयाल जिले के रहने वाले केवी रामा सुब्बा रेड्डी ने मिलेट्स के लिए अच्छी-खासी सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी। मां के हाथों से बने मिलेट्स के पकवानों का स्वाद कुछ ऐसा रचा-बसा था कि इन्होंने अपने गांव में बाजरे की प्रोसेसिंग यूनिट ही शुरू कर दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में अलीबाग के पास केनाड गांव की रहने वाली शर्मिला ओसवाल पिछले 20 सालों से मिलेट्स की पैदावार में अनूठे तरीके से योगदान दे रही हैं। वे किसानों को स्मार्ट एग्रीकल्चर की ट्रेनिंग दे रही हैं। उनके प्रयासों से मिलेट्स की उपज बढ़ी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा की मिलेट प्रेन्योर्स आजकल खूब सुर्खियों में हैं। आदिवासी जिले सुंदरगढ़ की करीब डेढ़ हजार महिलाओं का स्वयं सहायता समूह, ओडिशा मिलेट्स मिशन से जुड़ा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक के कलबुर्गी में अलंद भूटाई मिलेट्स फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी ने पिछले साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च की देखरेख में काम शुरू किया। यहां के खाकरा, बि​स्किट और लड्डू लोगों को भा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गोवा में इस महीने कुछ ऐसा हुआ, जो बहुत सुर्खियों में है। गोवा में हुआ यह इवेंट है- पर्पल फेस्ट। दिव्यांगजन के कल्याण को लेकर यह अपने आप में एक अनूठा प्रयास था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के संरक्षण की बहुत चर्चा होती है। इस दिशा में भारत के ठोस प्रयासों के बारे में हम लगातार बात करते रहे हैं। हमारे देश में अब रामसर साइट्स की कुल संख्या 75 हो गई है, जबकि 2014 के पहले देश में सिर्फ 26 रामसर साइट्स थीं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर के सय्यदाबाद में विंटर गेम्स आयोजित किए गए। इन गेम्स की थीम थी- स्नो क्रिकेट। अगली बार जब आप कश्मीर यात्रा का प्लान करें तो इस तरह के आयोजनों को देखने के लिए समय निकालें।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा 'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा
फोटो: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से
विजयनगर जैन संघ के सदस्यों ने साध्वीश्री सुधाकंवर से किया चातुर्मास निवेदन
मधुबाला के लुक को पर्दे पर दोबारा जीवंत करेंगी शहनाज गिल
'क्रू’ पुरुषों की आलोचना वाली नहीं, कॉमेडी फिल्म है: कृति सैनन
दक्षिण कर्नाटक में कांग्रेस और भाजपा-जद(एस) गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद
लोकसभा चुनाव: कल्याण कर्नाटक का इलाका भाजपा के लिए नहीं होगा आसान
केंद्र में भाजपा फिर सत्ता में आएगी, मोदी पुन: प्रधानमंत्री बनेंगे: विजयेंद्र