इन 2 वजहों से कोरोना का प्रसार काबू में आया, करोड़ों लोगों की जान बची

कैलिफोर्निया की जेलों में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है

इन 2 वजहों से कोरोना का प्रसार काबू में आया, करोड़ों लोगों की जान बची

शोध में बूस्टर खुराक के प्रभाव को भी दिखाया गया है

लास एंजिलिस/भाषा। कोविड-19 महामारी पर काबू के लिए हाल में हुए टीकाकरण और बूस्टर खुराक से संक्रामकता में कमी आई है, लेकिन संक्रमण का जोखिम अब भी ऊंचा बना हुआ है। कैलिफोर्निया की जेलों में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है।

अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को के शोधकर्ताओं के अनुसार हालिया टीकाकरण और बूस्टर खुराक से ओमीक्रोन की पहली लहर के दौरान कैलिफोर्निया की जेलों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिली है।

शोध में टीकाकरण और बूस्टर खुराक के फायदे बताए गए हैं। कई लोग अब भी संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन टीकाकरण से प्रसार को कम करने में मदद मिली है।

शोध में बूस्टर खुराक के प्रभाव को भी दिखाया गया है और पूर्व में वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को टीकाकरण से अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। प्रत्येक अतिरिक्त खुराक के साथ संक्रमण प्रसार की आशंका 11 फीसदी तक कम हो गई।

शोध के वरिष्ठ लेखक नाथन लो ने कहा, 'संक्रामकता कम करने के लिए, उन लोगों की खातिर टीकों के कई फायदे बताए गए हैं जो बूस्टर खुराक ले चुके हैं और जिन्होंने हाल ही में टीका लगवाए हैं। हमारी रिपोर्ट सिर्फ बंद स्थानों पर रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य संबंधी लाभ के संबंध में है।'

शोधकर्ताओं ने अमेरिका के कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ करेक्शंस एंड रिहैबिलिटेशन (सीडीसीआर) द्वारा एकत्र आंकड़ों का विश्लेषण किया। आंकड़ों में कोरोना वायरस की जांच के परिणाम के साथ ही 1,11,687 लोगों का ब्यौरा भी शामिल हैं। 15 दिसंबर 2021 से 20 मई 2022 तक किए गए इस शोध में शामिल लोगों में 97 प्रतिशत पुरुष थे।

इस अध्ययन की रिपोर्ट नेचर मेडिसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र? 'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र?
Photo: DKShivakumar.official FB page
इंडि गठबंधन वाले हैं घोटालेबाजों की जमात, इन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता चाहिए: मोदी
देवराजे गौड़ा के आरोपों पर बोले शिवकुमार- केवल पेन-ड्राइव के बारे में चर्चा कर रहे हैं ...
वीडियो ने साबित कर दिया कि स्वाति मालीवाल के सभी आरोप झूठे थे: आप
इंडि गठबंधन ने बुलडोजर संबंधी टिप्पणी के लिए मोदी की आलोचना की, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे
मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: नड्डा
मालीवाल मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार किया