जगत के सभी जीवों के प्रति मैत्री भावना होनी चाहिए: आचार्य रत्नसेनसूरी

जगत के सभी जीवों के प्रति मैत्री भावना होनी चाहिए: आचार्य रत्नसेनसूरी

जड़ पदार्थ नाशवंत हैं, क्षणभंगुर हैं, आज नहीं तो कल नष्ट होने ही वाले हैं


विजयपुर/दक्षिण भारत। शहर के पार्श्व भवन जैन संघ में विराजित रत्नसेनसूरीश्र्वरजी ने अपने प्रवचन में कहा कि अनित्य, अशरण, संसार, एकत्व, अन्यत्व और अशुचि भावना से आत्मा को भावित करने से जड़ पदार्थों के प्रति विरक्ति भाव दृढ़ बनता है। वैराग्य की पुष्टि के लिए इन भावनाओं का सेवन अत्यंत ही अनिवार्य है। 

जड़ पदार्थ नाशवंत हैं, क्षणभंगुर हैं, आज नहीं तो कल नष्ट होने ही वाले हैं इस प्रकार के चिंतन से अपने चित्त को अच्छी तरह से भावित किया हो तो किसी निकटस्थ प्रिय व्यक्ति की मृत्यु के समाचार सुनकर अपने मन को समाधि में स्थिर रख सकते हैं और स्वयं की मृत्यु आने पर भी चित्त को समाधिस्थ रखा जा सकता है। 

आत्मा को भावनाओं से भावित करने के लिए प्रतिदिन विचार करें कि इस संसार में सभी बाह्य पदार्थ नश्र्वर हैं, अतः उनके नाश पर अफसोस करना निरर्थक है।  इस जगत्‌ में मृत्यु से बचाने वाला कोई नहीं है अकूत संपत्ति हो, अनेक देशों पर आधिपत्य हो ... तो भी मृत्यु से बचाने वाला कोई नहीं है। 

इस संसार में माता-पिता,भाई,बहनआदि का मोह रखना निरर्थक है, क्योंकि कर्म के विचित्र गणितानुसार पिता मरकर पुत्र बन सकता है और पुत्र मरकर पिता भी बन सकता है। दुश्मन मित्र बन सकता है और मित्र दुश्मन बन सकता है। इस संसार में हम अकेले ही आए है और अकेले ही जाएंगे। मृत्यु के समय कोई भी वस्तु हमारे साथ चलने वाली नहीं है। 

हम इस देह से सर्वथा भिन्न हैं। देह के नाश में अपना नाश नहीं है। मृत्यु समय शरीर यहीं पड़ा रहता है और आत्मा अकेली ही जाती है। जगत के सभी जीवों के प्रति मैत्री भावना होनी चाहिए। जगत्‌ में जितने गुणवान व सुखी प्राणी हैं, उनके प्रति प्रमोद भाव होना चाहिए्‌। जगत्‌ में जितने भी दुःखी प्राणी हैं, उनके प्रति करुणा भावना होनी चाहिए। 

देश-दुनिया के समाचार FaceBook पर पढ़ने के लिए हमारा पेज Like कीजिए, Telagram चैनल से जुड़िए

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

गुजरात और हिप्र के एग्जिट पोल: भाजपा की सत्ता जारी या कांग्रेस की बारी? गुजरात और हिप्र के एग्जिट पोल: भाजपा की सत्ता जारी या कांग्रेस की बारी?
दिल्ली नगर निगम चुनाव के एग्जिट पोल भी जानिए
बोम्मई ने 'सीएफआई समर्थक' भित्तिचित्रों के जिम्मेदारों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया
आर्थिक अपराधों को रोकने वाली प्रौद्योगिकी अपनाने में आगे रहे डीआरआई: मोदी
बोम्मई ने सीमा विवाद के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मंत्रियों को बेलगावी नहीं भेजने के लिए कहा
गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में 11 बजे तक 19.17 प्रतिशत मतदान
इज़राइल की खुफिया एजेंसी के लिए काम करने वाले 4 लोगों को ईरान ने फांसी दी
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अब तक कितना मतदान हुआ?