देखिए रामसेतु जैसा एक और पुल जो 2 घंटे दर्शन देकर हो जाता है नजरों से ओझल

देखिए रामसेतु जैसा एक और पुल जो 2 घंटे दर्शन देकर हो जाता है नजरों से ओझल

Ram Setu

पेरिस। कुदरत के रहस्य मनुष्य को चकित कर देते हैं। वह चाहता है कि एक ही जन्म में सब रहस्यों को समझ ले, परंतु यह अब तक संभव नहीं हो पाया है। आपने लंका विजय से पूर्व भगवान राम द्वारा रामसेतु निर्माण की कथा तो जरूर सुनी होगी। मान्यता है​ कि उसी का उपयोग कर राम और उनकी सेना ने लंका पर चढ़ाई की थी। आज भी उसके प्रमाणों का दावा किया जाता है। हिंदू धर्म में रामसेतु को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। आज इसका ज्यादातर हिस्सा पानी में डूबा हुआ है।

हमारे देश से बहुत दूर यूरोप में भी ऐसा ही एक पुल है। उससे रामायण का तो कोई संबंध नहीं है, परंतु उसके साथ कुछ ऐसी खूबियां जुड़ गई हैं कि उसे देखने के लिए कई देशों से लोग आते हैं। वास्तव में यह एक मार्ग है, जिसे लोगों की सहूलियत के लिए पुल का आकार दे दिया गया है। जल में इसकी स्थिति इस प्रकार है कि इसे आप सिर्फ दो घंटे ही देख सकते हैं।

passage du gois france

फ्रांस के इस विचित्र स्थान का नाम पैसेज डू गोइस है। इसका नाम बहुत सोच-समझकर रखा गया है। इस नाम का मतलब होता है भीगे हुए जूतों के साथ रास्ता पार करना। इस पुल पर जो भी शख्स आता-जाता है, उस पर यह बात सौ फीसद लागू होती है, क्योंकि जब कोई इसका इस्तेमाल करेगा, उसके जूते भीग जाएंगे। यह पुल उस दौरान भी पानी में डूबा रहता है।

पुल से हर कोई हर वक्त नहीं आ सकता। सिर्फ दो घंटे बाहर निकलने के बाद बाकी समय यह पुल पानी में डूबा रहता है। पानी से भी यह पूरी तरह बाहर नहीं आता। यह सब ज्वार-भाटा की शक्ति के कारण होता है। इनकी वजह से पुल पानी से थोड़ा बाहर आता है। करीब दो घंटे बाद यहां जलस्तर बढ़ने लगता है और देखते ही देखते यह पूरी तरह जलसमाधि ले लेता है।

अतीत में काफी लोगों की यहां जान जा चुकी है। उन्होंने विज्ञान के नियमों को समझे बिना पुल पार करने की कोशिश की। रास्ते में अचानक जलस्तर बढ़ा और वे अथाह जलराशि में समा गए। आज यह पर्यटन का प्रमुख आकर्षण केंद्र है, परंतु इसे देखते समय सावधानी की बहुत जरूरत है।

पढ़ना न भूलें:

. इस अदालत में बजरंगबली करते हैं इंसाफ, झूठ बोलने से डरते हैं लोग
. घर में बनाएं पूजनस्थल तो कभी न करें ये 4 गलतियां, इनसे होता है अनिष्ट
. शिवलिंग जिस पर हर 12 साल में गिरती है बिजली, टुकड़े-टुकड़े होकर फिर जुड़ जाता है!

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

एग्जिट पोल: गुजरात की तरह कर्नाटक​ में भी सत्ता में वापसी कर सकेगी भाजपा? बोम्मई ने दिया यह जवाब एग्जिट पोल: गुजरात की तरह कर्नाटक​ में भी सत्ता में वापसी कर सकेगी भाजपा? बोम्मई ने दिया यह जवाब
मुख्यमंत्री ने कहा, बेशक, कर्नाटक में भी अच्छे परिणाम होंगे
कर्नाटक सरकार राज्य के अंदर और बाहर कन्नडिगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध: बोम्मई
अफगानिस्तान: सड़क किनारे बम धमाका कर पेट्रोलियम कंपनी के 7 कर्मचारियों को बस समेत उड़ाया
भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, विश्व बैंक ने वृद्धि दर अनुमान इतना बढ़ाया
सीमा विवाद: महाराष्ट्र के मंत्रियों के बेलगावी जाने की संभावना नहीं!
बाबरी विध्वंस के तीन दशक बाद अब क्या कहते हैं अयोध्या के लोग?
जनता की प्रतिक्रिया