कन्या की कुंडली में अशुभ फल देता है यह योग, श्रावण में इस उपाय से शिवजी करेंगे दुख दूर

कन्या की कुंडली में अशुभ फल देता है यह योग, श्रावण में इस उपाय से शिवजी करेंगे दुख दूर

Lord Shiva

ऐसी स्थिति में जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई बार इन योगों का निवारण सप्तम भाव में बैठे किसी शुभ ग्रह या उसकी दृष्टि से हो जाता है। कुंडली में इस दोष के निवारण के लिए श्रावण मास सर्वश्रेष्ठ है।

बेंगलूरु। किसी भी जातक की कुंडली में योग उसके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। इसीलिए हमारे समाज में विवाह से पूर्व भावी वर और कन्या की कुंडलियों का मिलान किया जाता है। अगर कहीं कोई दोष होता है तो उसका समय रहते निवारण करना चाहिए, अन्यथा उसका अशुभ फल मिल सकता है। यूं तो ज्योतिष में अनेक योगों का वर्णन है, पर दुल्हन की कुंडली के लिए विषकन्या नामक योग अच्छा नहीं माना जाता।

विद्वान कहते हैं कि यह योग उसे वैवाहिक सुख और परिवार से वंचित कर देता है। यह कई प्रकार से निर्मित होता है। अगर कन्या के जन्म के समय अश्लेषा या शतभिषा नक्षत्र आ जाए तथा उसी दिन रविवार एवं द्वितीया तिथि हो .. इसके अलावा अगर कृतिका, विशाखा या शतभिषा नक्षत्र आ जाए और दिन रविवार हो, तिथि द्वितीया हो।

पढ़ें: कीजिए मां काली के उस रूप के दर्शन जिसे चढ़ाया जाता है नूडल्स का भोग

Marriage and Horoscope

इसी प्रकार अश्लेषा या विशाखा या शतभिषा नक्षत्र आ जाए, उस दिन मंगलवार एवं सप्तमी तिथि का योग बने। इसके अलावा अश्लेषा शनिवार को आए और तिथि द्वितीया हो। एक अन्य स्थिति के अनुसार, शतभिषा नक्षत्र हो, दिन मंगलवार और तिथि द्वादशी हो। यह शुभ फल नहीं देता। शनिवार को सप्तमी या द्वादशी का कृतिका से संयोग भी अच्छा नहीं माना गया।

जरूर पढ़ें: श्रावण में चाहते हैं शिव की कृपा तो कभी न करें ये 4 काम

ऐसी स्थिति में जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हालांकि कई बार इन योगों का निवारण सप्तम भाव में बैठे किसी शुभ ग्रह या उसकी दृष्टि से हो जाता है। इसलिए किसी विद्वान पंडित से इसकी विस्तृत जानकारी लेनी चाहिए। कुंडली में इस दोष के निवारण के लिए श्रावण मास सर्वश्रेष्ठ है। इस साल यह 28 जुलाई को शुरू हो गया है। श्रावण मास में सोमवार को शिवजी का उपवास कर उनका दुग्ध, चावल एवं विभिन्न शृंगार से पूजा करने करते हुए ‘ऊं नम: शिवाय’ मंत्र का जाप किया जाए तो वे ऐसे अशुभ योगों का निवारण अवश्य कर देते हैं।

यहां मिलेगा धर्म, ज्योतिष एवं शास्त्रों से जुड़ी उपयोगी बातों का खजाना

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

पाकिस्तान: काबुल जाकर तालिबान का समर्थन करने वाले इमरान के चहेते ले. जनरल का इस्तीफा पाकिस्तान: काबुल जाकर तालिबान का समर्थन करने वाले इमरान के चहेते ले. जनरल का इस्तीफा
अधिकारी अप्रैल 2023 में सेवानिवृत्त होने वाले थे
कांग्रेस-आप पर नड्डा का हमला: ये चकमा देने वाले लोग, 'फसली बटेरों' से सतर्क रहना है
जब 'टुकड़े-टुकड़े' गैंग वाले गाली देते हैं तो यह तय होता है कि प्रधानमंत्री देश को जोड़ रहे हैं: भाजपा
इजराइली फिल्मकार की टिप्पणी को लेकर क्या बोली कांग्रेस?
पुलवामा हमले के मास्टर-माइंड ने संभाली पाक फौज की कमान
‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘भद्दी’ बताने वाले लापिद को इज़राइली राजदूत ने आड़े हाथों लिया
धधकता लावा