सैनिकों की हिफाजत करती हैं मां तनोट, पाक के 3000 बम भी मंदिर का कुछ नहीं बिगाड़ सके

सैनिकों की हिफाजत करती हैं मां तनोट, पाक के 3000 बम भी मंदिर का कुछ नहीं बिगाड़ सके

Tanot Mata Jaisalmer

जैसलमेर। राजस्थान की पश्चिमी सीमा पाकिस्तान से लगती है, ​जहां हमारे सुरक्षाबल हमेशा मुस्तैदी से तैनात रहते हैं। यहां अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तनोट माता का मंदिर है, जिसे बॉर्डर वाली माता के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के साथ भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्धों की कई घटनाएं जुड़ी हैं। वर्ष 1965 के युद्ध में पाकिस्तान ने इस इलाके में आक्रमण किया था। चूंकि तनोट मंदिर से पूरे देश की आस्था जुड़ी है, इसलिए पाकिस्तान इस मंदिर पर गोले दागकर हमारी आस्था को भी ठेस पहुंचाना चाहता था।

उसने यहां हजारों गोले दागे लेकिन माता के प्रताप से एक भी नहीं फटा। उसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी हमला किया तो कई पाकिस्तानी फौजी मारे गए और कई जान बचाकर भाग गए। यहां पाकिस्तान के कई टैंक ध्वस्त हो गए थे। यही नहीं, पाकिस्तानी फौज अपनी जीप छोड़कर भाग गई थी, जिसे आज भी यहां देखा जा सकता है।

Tanot Mata Temple Jaisalmer

तनोट माता के इस मंदिर को अत्यंत चमत्कारी माना जाता है। बीएसएफ के जवान यहां का पूरा जिम्मा संभालते हैं। वे दैनिक आरती, पूजा-अर्चना से लेकर श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाओं का ध्यान रखते हैं। ड्यूटी पर जाने से पहले जवान माता का स्मरण करना नहीं भूलते। उनका मानना है कि माता के आशीर्वाद से ही वे रेगिस्तान में पूरी ताकत के साथ देश की सेवा करते हैं।

Tanot Mata Temple

जब 1965 का युद्ध हुआ तो पाकिस्तान ने इस मंदिर को तोड़ने के इरादे से तीन ओर से हमला किया। यहां उसने 3 हजार से ज्यादा गोले दागे थे। करीब 450 गोले मंदिर के आंगन में गिरे, परंतु एक भी नहीं फटा। मंदिर को कुछ नहीं हुआ। उसके बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान पर प्रहार किया। उसके कई सैनिक इस इलाके में मारे गए। 1971 के युद्ध में भी पाकिस्तान ने इस ओर आने की जुर्रत की थी। तब भारतीय सेना ने उसकी हर चाल को विफल करते हुए उसे दो हिस्सों में तोड़ दिया। यही वजह है कि सामान्य दिन हो या युद्ध, हमारे जांबाज माता तनोट का स्मरण करना नहीं भूलते।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह
शाह ने कहा कि कांग्रेस ने वर्षों तक रामलला को टेंट में बैठाकर रखा
हुब्बली की कॉलेज छात्रा से बर्बरता, पूर्व सहपाठी ने कई बार चाकू मारकर जान ली
पाक में चीनियों के बाद जापानी निशाने पर, हमलावर ने वाहन के पास जाकर खुद को उड़ाया!
वायनाड में बोले नड्डा- 'राहुल गांधी और कांग्रेस को देश की परवाह नहीं है'
भाजपा गांव, गरीब के लिए बड़े विजन और बड़े लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ रही है: मोदी
लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में हो रहा मतदान, लोगों में भारी उत्साह
इजराइली 'कार्रवाई' में निशाने पर थे ईरानी परमाणु ठिकाने? आया बड़ा बयान